A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र कैबिनेट का आज हो सकता है विस्तार, अजित की पूरी होगी इच्छा या शिंदे गुट के हाथ से जाएंगे विभाग?

महाराष्ट्र कैबिनेट का आज हो सकता है विस्तार, अजित की पूरी होगी इच्छा या शिंदे गुट के हाथ से जाएंगे विभाग?

महाराष्ट्र में आज मंत्रिमंडल का विस्तार और विभागों का बंटवारा हो सकता है। लेकिन इस कैबिनेट एक्सपेंशन के साथ ही विपक्षी कयास लगा रहे हैं कि एनसीपी और शिंदे की शिवसेना में भारी असंतोष पैदा हो सकता है।

Maharashtra cabinet expansion- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र में आज कैबिनेट विस्तार संभव

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ शिवसेना ने कल कहा था कि राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार और विभागों का बंटवारा शुक्रवार यानी आज होने की संभावना है। लेकिन दूसरी तरफ पार्टी के विरोधी धड़े शिवसेना (यूबीटी) ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट के विधायकों को नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने पर संदेह जताया। 

आज विभागों का बंटवारा होने की संभावना 
सूत्रों ने बताया कि शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गठबंधन में NCP विधायकों के शामिल होने से मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर विवाद शुरू हो गया। सत्तारूढ़ शिवसेना के प्रवक्ता संजय शिरसाट ने गुरुवार को कहा कि मंत्रिमंडल का विस्तार और विभागों का बंटवारा शुक्रवार को ‘‘99 प्रतिशत’’ होने की संभावना है, जबकि पार्टी में उनके साथी और मंत्री उदय सामंत ने कहा कि विस्तार ‘‘उचित समय’’ पर किया जाएगा। 

शिंदे के विधायकों के मंत्रिमंडल में रहने पर सस्पेंस 
वहीं शिवसेना (यूबीटी) ने सत्तारूढ़ दल पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इस बात पर संदेह है कि शिंदे के नेतृत्व वाले दल के विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी या नहीं। महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता और शिवसेना (यूबीटी) के सदस्य अंबादास दानवे ने कहा कि भाजपा जिन लोगों को साथ लेकर आई है, उसके लिए उन्हें संतुष्ट कर पाना मुश्किल होगा। दानवे ने कहा, ‘‘मंत्री बनने के इच्छुक विधायकों की संख्या और उपलब्ध वास्तविक पदों में असंतुलन है। भाजपा कार्यकर्ताओं में काफी असंतोष है।’’ 

"शिवसेना और राकांपा में फूट पड़ेगा आक्रोश"
महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता ने कहा कि ऐसे में कैबिनेट विस्तार एक चुनौतीपूर्ण काम है। दानवे ने कहा, ‘‘(मंत्री पद की शपथ लेने वाले राकांपा विधायकों को) विभागों का आवंटन अब भी नहीं हुआ है, तो मंत्रिमंडल विस्तार का एक और दौर कब होगा? ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने (शपथ ग्रहण समारोह के लिए) जो नए सूट सिलवाए हैं, वे संभवत: इस्तेमाल नहीं हो पाएंगे।’’ शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि इस पर संदेह है कि कैबिनेट विस्तार होगा क्योंकि इससे दो सत्तारूढ़ समूहों-शिवसेना और राकांपा में आक्रोश फूट पड़ेगा।

बता दें कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार और उनकी पार्टी के 8 अन्य विधायकों ने दो जुलाई को महाराष्ट्र सरकार के मंत्रियों के तौर पर शपथ ग्रहण की थी। इस सियासी सर्प्राइज के कारण शरद पवार नीत राकांपा में फूट पड़ गई। 

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में अब भी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रही यमुना, तीन वाटर प्लांट बंद होने से पेयजल की भी किल्लत

विधायकी जाने के बाद आजम खान की Y कैटेगरी की सुरक्षा भी गई, योगी सरकार ने वापस ली सिक्योरिटी