Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में अब भी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रही यमुना, तीन वाटर प्लांट बंद होने से पेयजल की भी किल्लत

दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से अभी भी काफी ऊपर बह रहा है। जलमग्न हो चुके इलाकों से लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमें दिन रात लगी हुई हैं। तो वहीं दिल्ली में 3 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ठप हो गए हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: July 14, 2023 6:56 IST
delhi floods- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में नहीं घट रहा यमुना का जलस्तर

दिल्ली में यमुना का जलस्तर अब भी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर है तो गुरुवार शाम के बाद से दिल्ली के नए इलाकों में भी यमुना का पानी प्रवेश कर गया है। इधर निचले इलाके में रहने वाले लोगों की परेशानी कम नहीं हो रही है। जिनके घरों में पानी घुस गया है उन लोगों को बाहर निकालने की कोशिश अब भी जारी है। तो वहीं राष्ट्रीय राजधानी में पीने के पानी की भी कमी हो गई है। दिल्ली सरकार ने यमुना नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण तीन जल शोधन संयंत्रों के बंद हो जाने के बाद आपूर्ति में 25 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है।

वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला वाटर प्लांट हुए बंद

जानकारी मिली है कि वजीराबाद स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा करने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पानी की ''गंभीर कमी'' से निपटने के लिए आपूर्ति को तर्कसंगत बनाने की चेतावनी दी है। आपूर्ति को तर्कसंगत बनाने का अर्थ है कि आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सबके हितों के अनुसार पानी भेजा जाए। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से कई जल शोधन संयंत्र बंद करने पड़े हैं। यमुना किनारे बने वजीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का मैंने खुद दौरा किया। जैसे ही स्थिति यहां सामान्य होगी हम इसे जल्द शुरू करेंगे।’’ मुख्यमंत्री ने ट्वीट में यमुना में जलस्तर के बढ़ने से वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला जल शोधन संयंत्रों को बंद होने की सूचना दी थी। 

निचले इलाकों से लोगों का रेस्क्यू आज भी जारी
बताया गया है कि 16 हजार बाढ़ पीड़ितों को 2700 राहत शिविरों में रखा गया है। प्रशासन लो लाइंग इलाके से लोगों को अब भी रेस्क्यू कर रहा है। जलमग्न इलाकों से लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमें दिन रात लगी हुई हैं, तो फ्रांस दौरे पर गए पीएम मोदी खुद दिल्ली के हालात पर नजर बनाए हुए हैं। पीएम ने गृह मंत्री अमित शाह को फोन कर हालात की जानकारी ली। दिल्ली में एक ओर जहां यमुना के पानी को रोके जाने की कोशिश जारी है तो वहीं गुरुवार शाम को ड्रेन नंबर 12 पर इंद्रप्रस्थ बस स्टैंड और WHO बिल्डिंग के पास एक I&FC रेगुलेटर क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे बैक फ्लो का पानी वापस शहर में प्रवेश करने लगा। इसके बाद मजदूरों को लगाकर रात भर पानी रोकने की कोशिश की गई।

और बढ़ेगा यमुना का जलस्तर
गौरतलब है कि दिल्ली के पुराने रेलवे पुल पर यमुना नदी ने बुधवार की रात 208 मीटर के निशान को पार कर लिया और गुरुवार सुबह 8 बजे तक जल स्तर 208.48 मीटर तक पहुंच गया। केंद्रीय जल आयोग ने जलस्तर के और बढ़ने का अनुमान जताया है। उसने इस स्थिति को ‘अत्यंत गंभीर’ बताया है।

ये भी पढ़ें-

अब फ्रांस में भी चलेगा UPI का सिक्का, डिजिटल पेमेंट में दुनिया को कड़ी टक्कर दे रहा भारत

दिल्ली में कहर बरपा रही है यमुना, ITO बिल्डिंग समेत कई सरकारी दफ्तरों में घुसा बाढ़ का पानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement