Friday, May 10, 2024
Advertisement

मणिपुर में सिर्फ दो लोकसभा सीटें, लेकिन चौथी बार होगा मतदान, चुनाव आयोग ने बताई नई तारीख

लोकसभा चुनाव 2024 में मणिपुर में पहली बार 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। इसके बाद 11 बूथ पर 22 अप्रैल को दोबारा मतदान हुआ। 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान हुआ और अब 30 अप्रैल को भी यहां मतदान होना है।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Published on: April 28, 2024 7:56 IST
Manipur- India TV Hindi
Image Source : ANI मणिपुर में मतदान

भारतीय चुनाव आयोग ने मणिपुर की बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के छह मतदान केंद्रों में दोबारा मतदान कराने का फैसला किया है। इन सभी केंद्रों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था, लेकिन हिंसा की वजह से चुनाव आयोग ने 26 अप्रैल के मतदान को अमान्य करार दिया है। अब यहां 30 अप्रैल को छह मतदान केंद्रो पर दोबारा मतदान होगा। तीसरे चरण का मतदान सात मई को होना है और चुनाव आयोग के पास दोबारा मतदान कराने के लिए समय भी है। 

मणिपुर में मैतेयी और कुकी समुदाय के बीच तनाव के चलते लगातार हिंसा हो रही है। इसी वजह से यहां मतदान कराने में चुनाव आयोग को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। राज्य में दो लोकसभा सीटें हैं और यहां 12 दिन के अंदर चौथी बार मतदान होगा। मणिपुर में पहली बार 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। इसके बाद 11 बूथ पर 22 अप्रैल को दोबारा मतदान हुआ। 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान हुआ और अब 30 अप्रैल को भी यहां छह पोलिंग बूथ पर मतदान होना है। मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक रखा गया है।

क्यों हो रहा दोबारा मतदान?

मणिपुर में कुकी और मैतेयी समुदाय के बीच पिछले एक साल से हिंसक झड़प जारी है। इसी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने यहां की बाहरी मणिपुर सीट पर दो चरण में मतदान करना का फैसला किया था। यह देश की एकमात्र लोकसभा सीट थी, जहां दो चरण में मतदान होना था। हालांकि, 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान में ही जमकर हिंसा हुई और चुनाव आयोग को भीतरी मणिपुर के 11 बूथ पर दोबारा मतदान कराना पड़ा। इसके बाद बाहरी मणिपुर में वोटिंग हुई और यहां भी जमकर हिंसा हुई। ईवीएम को तोड़ा गया और मतदाताओं को धमकाने की वीडियो भी सामने आए। इसी वजह से यहां दोबारा मतदान कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-

बिहार समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट, दिल्ली के साथ इन राज्यों में आंधी के साथ बारिश!

वोट डालने के लिए पुरुष ने पहनी मैक्सी-शॉल, हार और झुमके भी लिए उधार, जानें क्यों किया ऐसा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement