Friday, May 10, 2024
Advertisement

वोट डालने के लिए पुरुष ने पहनी मैक्सी-शॉल, हार और झुमके भी लिए उधार, जानें क्यों किया ऐसा

राजेंद्र प्रसाद जब मतदान करने पहुंचे तो सभी मतदाताओं की निगाहें उनके ऊपर ही थीं। इस दौरान उनके हाथ में संविधान की किताब भी थी। निर्वाचन अधिकारियों ने राजेंद्र की पहचान की और उन्हें वोट डालने की अनुमति दी।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 28, 2024 7:27 IST
File photo- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

लोकसभा चुनाव 2024 में दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुका है। उम्मीदवारों ने पांचवें चरण के मतदान के लिए नामांकन करना भी शुरू कर दिया है। इस बीच केरल के राजेंद्र प्रसाद चर्चा में बने हुए हैं। शुक्रवार को कोल्लम सीट के 78 वर्षीय बुजुर्ग जब वोट डालने पहुंचे तो उन्हें देखने वाला हर इंसान हैरान रह गया।

इझुकोन के सरकारी स्कूल में मतदान के लिए राजेंद्र प्रसाद ने अपने पड़ोस में रहने वाली महिला से मैक्सी मांगी। उसी से शॉल, हार और झुमके भी लिए। यह सब पहनने के बाद उन्होंने धूप से बचाने वाला चश्मा लगाया और मतदान करने पहुंच गए। न्यूज वेबसाइट मनोरमा की रिपोर्ट के मुताबिक राजेंद्र हाथ में भारत के संविधान की एक कॉपी लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचे

मतदान केंद्र में क्या हुआ?

जब राजेंद्र प्रसाद इस हाल में मतदान करने पहुंचे तो सभी उनकी तरफ ही देखते रह गए। वह पंचायत के रिटायर्ड लाइब्रेरियन हैं और अकेले ही रहते हैं। ऐसे में उनकी वेशभूषा किसी को समझ नहीं आ रही थी। मतदान अधिकारी भी थोड़े हैरान थे, लेकिन जब प्रसाद ने अपने दस्तावेज दिखाए को अधिकारियों ने उन्हें वोट डालने की अनुमति दे दी।

क्यों किया ऐसा?

मतदाता सूची में गलती से राजेंद्र को एक महिला दर्शा दिया गया था। उनकी मतदाता पर्ची में भी उन्हें महिला दिखाया गया था। इसी वजह से विरोध के रूप में उन्होंने ऐसा किया। उन्होंने कहा "चुनाव आयोग ने मुझे महिला बताया है तो मैंने सोचा कि इसका अच्छे से पालन करूं।" शुक्रवार को केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर मतदान पूरा हो गया। केरल के साथ राजस्थान में भी मतदान खत्म हो चुका है। हालांकि, मणिपुर की कुछ सीटों पर दोबारा मतदान होना है। यहां मतदान के दौरान हिंसा के चलते चौथी बार मतदान की तारीख तय की गई है। इससे पहले 19 अप्रैल, 23 अप्रैल और 26 अप्रैल को यहां मतदान हो चुका है।

यह भी पढ़ें-

बिहार समेत कई राज्यों में लू का अलर्ट, दिल्ली के साथ इन राज्यों में आंधी के साथ बारिश!

कांग्रेस का उम्मीदवार फाइनल नहीं, आज अमेठी से स्मृति ईरानी करेंगी नामांकन, रामलला का करेंगी दर्शन

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement