Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कांग्रेस का उम्मीदवार फाइनल नहीं, कल अमेठी से स्मृति ईरानी करेंगी नामांकन, रामलला के दर्शन किए

2019 में राहुल गांधी को स्मृति ईरानी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, वह वायनाड से भी चुनाव लड़े थे और जीत हासिल कर संसद पहुंचे थे।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 28, 2024 12:12 IST
Smriti Irani- India TV Hindi
Image Source : PTI स्मृति ईरानी

भारतीय जनता पार्टी की नेता स्मृति ईरानी सोमवार (29 अप्रैल) को अमेठी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगी। इससे पहले उन्होंने अयोध्या में भगवान राम के दर्शन किए। नामांकन के पहले अमेठी के आठ मंदिरों और आश्रम में दर्शन कर आशीर्वाद लेंगी। इसके बाद अपने लोकसभा क्षेत्र में जाकर नामांकन करेंगी। अमेठी में 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होना है। यहां उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार (26 अप्रैल) को शुरू हो चुकी है। पांचवें चरण में कुल 49 सीटों पर मतदान होना है। 

अमेठी में नामांकन की आखिरी तारीख तीन मई है। ऐसे में कांग्रेस के पास इस सीट पर अपने उम्मीदवार का ऐलान करने के लिए ज्यादा समय नहीं है। चार मई को उम्मीदवारों के नाम की छटनी होगी और नाम वापस लेने का आखिरी दिन छह मई है। 

कांग्रेस से राहुल फिर लड़ सकते हैं चुनाव

कांग्रेस पार्टी ने अब तक अमेठी में अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि राहुल गांधी एक बार फिर इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। अमेठी में लंबे समय से गांधी परिवार का कब्जा रहा है, लेकिन 2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल को हराकर यहां कांग्रेस का दबदबा खत्म किया। अब राहुल की कोशिश स्मृति को हराकर कांग्रेस की खोई जमीन हासिल करने की होगी। 

प्रियंका के भी चुनाव लड़ने के कयास

अमेठी के अलावा रायबरेली लोकसभा सीट पर भी कांग्रेस ने अब तक किसी को भी टिकट नहीं दिया है। यह सीट भी कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है। 2019 में यही एकमात्र सीट थी, जहां से कांग्रेस को जीत मिली। सोनिया गांधी यहां से सांसद बनी थीं, लेकिन अब वह चुनाव नहीं लड़ने का फैसला कर चुकी हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उनकी जगह बेटी प्रियंका को मैदान में उतारा जा सकता है। प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा ने भी चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं, लेकिन उन्हें कहां से टिकट मिलेगा यह साफ नहीं है।

यह भी पढ़ें-

Lok Sabha Elections 2024: अमेठी-रायबरेली को लेकर हुई CEC की हाईलेवल मीटिंग, जानें राहुल-प्रियंका को लेकर क्या हुआ फैसला

Exclusive: क्या क्षत्रिय आंदोलन का प्रभाव BJP पर पड़ेगा? गृह मंत्री अमित शाह ने दिया ये जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement