A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra News: अमरावती जिले में हैजे से पांच लोगों की मौत, 181 लोगों की हालत गंभीर

Maharashtra News: अमरावती जिले में हैजे से पांच लोगों की मौत, 181 लोगों की हालत गंभीर

Maharashtra News: महाराष्ट्र के अमरावती जिले में दूषित पानी पीने से कई लोगों की तबीयत खराब हो गई और 5 लोगों की मौत हो गई। इस गंभीर बीमारी का प्रकोप पूरे जिले में फैला हुआ है।

Cholera- India TV Hindi Cholera

Highlights

  • अमरावती जिले में हैजे से 5 लोगों की मौत
  • जिले में अभी तक 181 लोग हैजे से पीड़ित
  • मरने वालों में 2 महिलाएं और 3 पुरुष शामिल

Maharashtra News: लगातार भारी बारिश झेल रहे महाराष्ट्र के अमरावती जिले में हैजे से दो महिलाओं सहित पांच लोगों की मौत हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार, जिले में जल जनित रोग से ग्रस्त 181 लोगों में से ही इन पांच लोगों की मौत हुई है। राज्य के बड़े हिस्से में पिछले एक सप्ताह से मूसलाधार बारिश हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बारिश के कारण राज्य में युद्ध स्तर पर महामारी को लेकर निगरानी की जा रही है। उसके अनुसार, हैजे की शुरुआत जिले के अमरावती तहसील के चिखलदारा से सात जुलाई को हुई। 

विभाग ने बताया कि फिलहाल इसका प्रकोप अमरावती तहसील के एक गांव (नया अकोला) और चिखलदारा के तीन गांवों (डोंगरी, कोयलरी और घाना) में है। अभी तक 181 लोगों के हैजे से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है जिनमें से पांच लोगों तीन पुरुषों और दो महिलाओं की मौत हुई है। मरने वालों में से तीन लोगों की उम्र 24 से 40 साल और दो लोगों की उम्र 70 साल से ज्यादा थी। 

स्वास्थ्य विभाग ने कहा, ‘‘प्रभावित इलाकों में मेडिकल टीम चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। बीमारी को नियंत्रित करने, पानी की गुणवत्ता की निगरानी करने, मरीजों की निगरानी, प्रबंधन और इलाज, स्वास्थ्य संबंधी जागरुकता आदि का काम किया जा रहा है।’’ बयान के अनुसार, हैजा फैलने के कारण की जांच करने और दिशा-निर्देश देने के लिए राज्य स्तरीय एक दल मौके पर मौजूद है।