A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने इनामी नक्सली को किया गिरफ्तार, पूछताछ में खुले चौंकाने वाले राज

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने इनामी नक्सली को किया गिरफ्तार, पूछताछ में खुले चौंकाने वाले राज

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस ने डेढ़ लाख के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्त में आए नक्सली की पहचान पेका माडी पुंगती के रूप में हुई है। नक्सली कई आपराधिक वारदातों में सीधे तौर पर शामिल रहा है।

नक्सली (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : सोशल मीडिया नक्सली (फाइल फोटो)

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। नक्सलियों की तरफ से किसी भी तरह की हिंसक वारदात को रोकने के लिए पुलिस और सुरक्षाबलों की टीमें पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रही हैं। इसी क्रम में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है।  गढ़चिरौली में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया है। गिरफ्त में आया नक्सली सुरक्षाबलों के खिलाफ कई हिंसक वारदातों में सक्रिय रूप से शामिल था।

पुलिस को मिली सूचना 

जानकारी के मुताबिक, भामरागढ़ सीमा में भामरागढ़ क्यूआरटी, चौकी भामरागढ़ पार्टी और सीआरपीएफ के जवान चौकी क्षेत्र में नाकेबंदी कर रहे थे। इसी दौरान सब-डिवीजनल पुलिस अधिकारी भामरागढ़ को गोपनीय सूचना मिली कि नाकाबंदी की जगह के आसपास एक व्यक्ति को संदिग्ध रूप से घूमते हुए देखा गया है।

पुलिस ने की पूछताछ 

पुलिस ने संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसकी पहचान पेका माडी पुंगती के रूप में हुई। आगे की जांच में ये भी सामने आय कि पुंगती नक्सली है और और उस पर डेढ़ लाख का इनाम भी घोषित हैं। चुनाव से पहले गढ़चिरौली में हार्डकोर नक्सली की गिरफ्तारी पुलिस बल के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। 

पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ 

यहां ये भी बता दें कि, हाल ही में गढ़चिरौली में पुलिस की कमांडो टीम और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए थे। मुठभेड़ के बाद जंगल से चार नक्सलियों के शव बरामद किए गए थे। घटनास्थल से एक AK 47, देसी मेड पिस्टल, नक्सली साहित्य भी बरामद किया गया था। मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में गश्त भी बढ़ा दी थी।  

ये भी जानें 

आगजनी 

साल 2023 में हिद्दुर गांव में हुई आगजनी में पेका माडी पुंगती सीधे तौर पर शामिल था।

हत्या

साल 2016 में नक्सली एक पुलिस अधिकारी के अपहरण और हत्या में सीधे तौर पर शामिल था।

सरकार ने रखा इनाम

महाराष्ट्र सरकार ने पेका माडी पुंगती की गिरफ्तारी के लिए डेढ़ लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: 

मुंबई में 15 फीट गहरे सीवर में गिरने से परिवार के 2 लोगों की मौत, एक की हालत नाजुक

गृह मंत्री अमित शाह से मिले राज ठाकरे, फायर ब्रांड नेता के NDA में आने की अटकलें