A
Hindi News महाराष्ट्र मराठा आरक्षण आंदोलन: जालना में प्रदर्शनकारियों ने जलाई सरकारी बस, एमएसआरटीसी ने रोका परिचालन

मराठा आरक्षण आंदोलन: जालना में प्रदर्शनकारियों ने जलाई सरकारी बस, एमएसआरटीसी ने रोका परिचालन

मराठा आरक्षण अब महाराष्ट्र में उग्र रूप लेता दिख रहा है। जालना में प्रदर्शनकर रहे लोगों ने एक सरकारी बस को आग के हवाले कर दिया है। इसके बाद जिले में एमएसआरटीसी बसों की परिचालन पर रोक लगा दी है।

bus torched- India TV Hindi Image Source : ANI जालना में प्रदर्शनकारियों ने जलाई सरकारी बस

जालना: महाराष्ट्र का मराठा आरक्षण अब ज्वलंत रूप ले रहा है। आज अंबाद तालुका के तीर्थपुरी शहर के छत्रपति शिवाजी महाराज चौक पर मराठा प्रदर्शनकारियों ने राज्य परिवहन की बस में आग लगा दी। मराठा समाज आरक्षण के मुद्दे पर राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा है। इसके बाद महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने अगली सूचना तक ज़िले में बस सेवा बंद कर दी हैं। इसक जानकारी एमएसआरटीसी ने दी है। एमएसआरटीसी ने कहा कि मराठा आंदोलनकारियों द्वारा कथित तौर पर एक बस में आग लगाए जाने के बाद एसपी जालना के सुझाव पर यह कदम उठाया गया है।

की गई पुलिस कम्प्लेन

एमएसआरटीसी ने आगे कहा कि मराठा आंदोलनकारियों द्वारा कथित तौर पर एक बस में आग लगाए जाने के बाद एमएसआरटीसी के अंबाद डिपो प्रबंधक द्वारा एक स्थानीय पुलिस स्टेशन में एक पुलिस कम्प्लेन दर्ज़ की गई है। बता दें कि मराठा समुदाय कई वर्षों से मराठा आरक्षण के मुद्दे पर राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा है। हालांकि महाराष्ट्र विधान सभा (निचले सदन) ने फरवरी में पेश किए गए मराठा आरक्षण विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य मराठों को 50 प्रतिशत की सीमा से ऊपर 10 प्रतिशत आरक्षण देना था।

जिले में लगा कर्फ्यू 

इससे पहले आंदोलन के मद्देनजर कानून-व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए जिले के अंबड तालुका में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जालना के जिलाधिकारी श्रीकृष्ण पांचाल ने अपने आदेश में कहा कि जरांगे ने रविवार को घोषणा की कि वह मुंबई जाएंगे और मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की अपनी मांग को लेकर आंदोलन करेंगे। आगे कहा गया है कि ऐसी आशंका है कि लोग उन्हें (मुंबई जाने से) रोकने के लिए अंतरवाली सरती गांव में आ सकते हैं, जहां कार्यकर्ता भूख हड़ताल कर रहे हैं। आदेश में कहा गया है कि भारी भीड़ के कारण धुले-मुंबई राजमार्ग और आसपास के अन्य इलाकों पर यातायात प्रभावित होने की आशंका है। आदेश में कहा गया है कि कानून-व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सोमवार आधी रात से अगले आदेश तक अंबड तालुका में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

मुंबई: देवेंद्र फडणवीस पर आरोप लगाकर बीजेपी नेताओं के निशाने पर आए मराठा नेता मनोज जरांगे