A
Hindi News महाराष्ट्र अब भारत में होगा रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प, पीएम मोदी कर रहे इस स्कीम की शुरुआत

अब भारत में होगा रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प, पीएम मोदी कर रहे इस स्कीम की शुरुआत

देश के रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे है। 6 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखेंगे।

PM modi- India TV Hindi Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

देश के कोने-कोने में जल्द ही रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य शुरू होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखेंगे। बता दें कि इस स्कीम के तहत देश के कुल 1309 स्टेशन का कायाकल्प किया जाएगा। जानकारी दे दें कि भारतीय रेल को देश की धड़कन कहा जाता है। इस पुनर्विकास कार्य का उद्देश्य यात्रियों को स्टेशन पर बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाना है।

मुम्बई के 3 रेलवे स्टेशन

बता दें कि इसी स्कीम के तहत मुम्बई के सेंट्रल रेलवे के 3 स्टेशन परेल,विक्रोली और कंजूरमार्ग स्टेशन का भी आधारशिला रखा जाएगा। इस कायाकल्प से यात्रियों को स्टेशन पर बेहतर सुविधा देने की कोशिश की जाएगी। इन 1309 स्टेशनों में से सेंट्रल रेलवे के कुल 76 स्टेशन है, जिनमें सुधार लाया जाएगा। इसके तहत बेहतर टॉयलेट,बेहतर लाइट की सुविधा,वेटिंग रूम, एस्कलेटर, रैंप,एफओबी बनाएं जाएंगे। इनमें से मुम्बई के सेंट्रल लाइन के विक्रोली,परेल,कंजूरमार्ग स्टेशन पर काम शुरू होगा।

6 अगस्त को जुड़ेंगे पीएम

जानकारी के मुताबिक, PM मोदी वीसी के ज़रिए के ज़रिए 6 अगस्त को सुबह 11 बजे जुड़ेंगे। सेंट्रल रेलवे में कुल 5 मंडल है, जिन स्टेशनों पर इस स्कीम के तहत काम किया जाएगा। उन सभी स्टेशन के लिए करीब 22 से 24 करोड़ का बजट अलॉट होगा। सेंट्रल रेलवे के कुल 76 स्टेशन के लिए कुल 1696 करोड़ का बजट है। कुछ बड़े स्टेशन है जैसे जालना,औरंगाबाद,सोलापुर,पुणे,कोल्हापुर ऐसे ही कई स्टेशन को बेहतर सुविधा और लुक के साथ बनाया जाएगा। अमृत भारत रेलवे स्कीम के तहत स्टेशनों पर बदलाव अगले साल 2024 के जनवरी-फरवरी में ही आपको दिखने लगेगा।

इसके अलावा ये 508 स्टेशन देश के 27 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में स्थित हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश में 55, राजस्थान में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात में 21, तेलंगाना में 21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश में 18, तमिलनाडु में 18, हरियाणा में 15, कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

"इसलिए भारत के मुसलमान औरंगजेब के वंशज नहीं हो सकते" महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस ने विधानपरिषद में क्या कहा