A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र में गन्ना किसान कर रहे आंदोलन, बारिश की वजह से खराब हुए गन्ने की फसल नहीं खरीद रहे शुगर मिल

महाराष्ट्र में गन्ना किसान कर रहे आंदोलन, बारिश की वजह से खराब हुए गन्ने की फसल नहीं खरीद रहे शुगर मिल

महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में गन्ने की अत्याधिक उपज के कारण किसान परेशान हैं। वहीं कुछ किसानों की फसल बारिश में खराब हो जाने की वजह से उन्हें खरीददार नहीं मिल रहे हैं। इसी बात को लेकर किसानो को नुकसान का डर सता रहा है।

नाराज किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं।- India TV Hindi नाराज किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं।

महाराष्ट्र का गन्ना किसान इन दिनों बेहद ही परेशानियों से गुजर रहा है। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में बरसात के चलते खराब हुए गन्ना के फसल को अब शुगर मिल वाले खरीद नहीं रहे हैं। ऐसे में गन्ना किसानों को नुकसान का डर सता रहा है। गन्ने की फसल की खरीद नहीं होने की वजह से नाराज किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं। ऐसे में पूरे राज्य में गन्ना किसानों और कारखाने के अधिकारियो के बीच का आंदोलन जारी है। वहीं विपक्ष सरकार से लगातार गन्ना किसानों को मुआवजा देने की अपील कर रहा है। 

दिन प्रति दिन उग्र होते जा रहा है गन्ना किसानों का आंदोलन

आंदोलन कर रहे किसानों का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें शुगर मिल के कर्मी और आंदोलन कर रहे किसानों में झड़प हो रही है। शुगर मिल के कर्मियों पर आंदोलनकारियों ने  ट्रैक्टर चढ़ाने की कोशिश की और धक्का-मुक्की की जा रही है। किसानों की मांग है की बरसात के चलते गन्ने में खटास आ गई है, और उन्हें उचित मूल्य नहीं मिल पा रह है। वहीं कारखाने के अधिकारियों का कहना है की खराब फसल वो क्यों खरीदें। ऐसे में लगातार चल रहा प्रर्दशन उग्र होते जा रहा है। किसान सड़कों पर उतर आए हैं। शुगर मिल वालों का कहना है कि आंदोलन कर रहे किसानों को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस का समर्थन मिल रहा है। 

अतिरिक्त उपज से परेशान गन्ना किसान

वहीं महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में गन्ने की अतिरिक्त उपज से समस्या उत्पन्न हो गई है। गन्ने की अत्याधिक उपज के कारण किसानों की गन्ने की फसल शुगर मिल तक नहीं पहुंच पा रही है। मराठवाड़ा के बीड और लातूर समेत पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ जिलों में गन्ने की अधिकता की समस्या गंभीर हो है। कुछ दिन पहले गेवराई में एक युवा गन्ना किसान ने दो एकड़ गन्ने की फसल जलाकर आत्महत्या कर ली थी। इस घटना से पूरे राज्य में हड़कंप मच गया था।