A
Hindi News महाराष्ट्र Toy Train: कोरोना के दो साल बाद अमन लॉज और "माथेरान" के लिए सेंट्रल रेलवे ने दोबारा शुरू की टॉय ट्रेन

Toy Train: कोरोना के दो साल बाद अमन लॉज और "माथेरान" के लिए सेंट्रल रेलवे ने दोबारा शुरू की टॉय ट्रेन

Toy Train: कोविड के 2 साल के गैप के बाद टॉय ट्रेन की नेरल-माथेरान सेवा को दीवाली फेस्टिवल में यात्रियों ले लिए खोला जा रहा है। इसके साथ ही अमन लॉज से माथेरान की सेवा भी दिन में 6 बार अप और डाउन दोनों रुट पर शुरू की जा रही है।

Central Railway resumed toy train for Aman Lodge and...- India TV Hindi Central Railway resumed toy train for Aman Lodge and "Matheran"

Highlights

  • माथेरान हिल स्टेशन पर घूमने जाने वालों के लिए खुशखबरी
  • पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को भी राहत मिलेगी
  • कोविड के 2 साल के गैप के बाद टॉय ट्रेन की होगी शुरूआत

Toy Train: माथेरान हिल स्टेशन पर घूमने जाने वालों के लिए एक खुशखबरी है। महाराष्ट्र सरकार ने माथेरान के बीच टॉय ट्रेन चलाने की शुरुआत की है। इससे पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को भी राहत मिलेगी। ठाणे रूरल के नेरल रेलवे स्टेशन से 22 अक्टूबर से टॉय ट्रेन सीधे माथेरान तक पर्यटकों को छोड़ेगी। ये रास्ता बेहद दुर्गम और पहाड़ी है और काफी घुमावदार है, इसलिए बरसात में टॉय ट्रेन सेवा को बंद कर दिया जाता है। और ठंड में दोबारा शुरू किया जाता है। लेकिन इस बार कोविड के 2 साल के गैप के बाद टॉय ट्रेन की नेरल-माथेरान सेवा को दीवाली फेस्टिवल में यात्रियों ले लिए खोला जा रहा है। इसके साथ ही अमन लॉज से माथेरान की सेवा भी दिन में 6 बार अप और डाउन दोनों रुट पर शुरू की जा रही है। पिछले कुछ महीनों से मध्य रेलवे इस तीन किमी के सेक्शन में टॉय ट्रेन का ट्रायल कर रही थी।

Image Source : IndiaTvCentral Railway resumed toy train for Aman Lodge and "Matheran"

लगातार दो डिरेलमेंट होने के बाद पिछले एक साल से (मई 2016) माथेरान टॉय ट्रेन सर्विस बंद है। रेलवे द्वारा निर्णय लिया गया था कि रूट पर विभिन्न सुरक्षा के इंतजाम करने के बाद ही टॉय ट्रेन चलाई गई। 

Image Source : IndiaTVCentral Railway resumed toy train for Aman Lodge and "Matheran"

दिसंबर 2016 में मध्य रेलवे ने माथेरान टॉय ट्रेन दोबारा शुरू करने की बात कही थी। इसके लिए रेलवे द्वारा एयरब्रेक तकनीक के दो इंजन भी नेरल रेलवे स्टेशन पर लाए गए थे। मध्य रेलवे के पास अब 600 हॉर्सपावर का इंजन और 8 कोच ऐसे हैं जिनमें एयर ब्रेक तकनीक है।

Image Source : IndiaTVCentral Railway resumed toy train for Aman Lodge and "Matheran"

मई 2016 में दो डिरेलमेंट होने के पीछे मैन्यूअल ब्रेकिंग सिस्टम को ही बड़ा कारण बताया गया था। पुराने इंजन में 300 हॉसपावर की क्षमता थी। इस तरह के इंजन में एयर-ब्रेकिंग सिस्टम की क्षमता नहीं थी।

Image Source : IndiaTVCentral Railway resumed toy train for Aman Lodge and "Matheran"

डिरेलमेंट से पहले टॉय ट्रेन की अधिकतम स्पीड 15 किमी प्रतिघंटा तय थी, अब इसे 10 किमी प्रतिघंटा कर दिया गया है। टॉय ट्रेन बंद होने के बाद माथेरान हिल स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में बड़ी गिरावट हुई। इससे स्थानीय लोगों की परेशानी भी बढ़ गई।