A
Hindi News महाराष्ट्र चंद्रपुर के जंगल में बाघ के दो शावकों की मौत, एक अधमरी हालत में मिला; मां से बिछड़ने के कारण गई जान

चंद्रपुर के जंगल में बाघ के दो शावकों की मौत, एक अधमरी हालत में मिला; मां से बिछड़ने के कारण गई जान

महाराष्ट्र के चंद्रपुर में बाघ के दो शावक मृत पाए गए हैं। वहीं एक शावक अधमरी हालत में मिला। इन शावकों की मां लापता है जिसे वन विभाग की टीम खोजने में जुटी है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मां से बिछड़ने के कारण इन शावकों की भूख से मौत हुई होगी।

tiger cubs rescued - India TV Hindi Image Source : INDIA TV चंद्रपुर के जंगल से अधमरी हालत में मिला बाघ का शावक

महाराष्ट्र के चंद्रपुर के जंगल में बाघ के 2 शावकों की मौत हो गई तो एक शावक अधमरी हालत में पाया गया है। इस घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग में हड़कंप मच गया। ये घटना बल्लारपुर वन परिक्षेत्र के कलमना उपक्षेत्र की बताई जा रही है। वन विभाग ने अधमरी हालत में मिले शावक को ट्रांजिट ट्रीटमेंट सेंटर में इलाज के लिए भेजा है। तो वहीं दोनों मृत शावकों का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया है। इन तीनों शावकों की उम्र करीब 5 महीने की बताई जा रही है।

गश्त के दौरान अधमरा मिला 5 महीने का शावक
इस मामले पर बल्लारपुर के रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर नरेश भोवरे ने बताया कि वन विभाग की टीम जब गस्त लगा रही थी तभी एक अधमरी हालत में शावक वन विभाग की टीम को दिखाई दिया। वन विभाग की टीम ने तुरंत शावक का रेस्क्यु कर उसे इलाज के लिए ताडोबा के वन्य जीव उपचार केंद्र में भेज दिया। अधमरी हालत में मिला यह शावक मादा है और इसकी उम्र करीब 5 महीने की बताई जा रही है। वन अधिकारी नरेश भोवरे ने बताया कि इसी परिसर में अधिक सर्च ऑपरेशन चलाने पर दो शावक मृत अवस्था में पाए गए। मृत शावकों का रेस्क्यू कर उन्हें  पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

शावको की मां को खोजने के लिए जारी सर्च ऑपरेशन 
वन विभाग के मुताबिक अब तक इन शावकों की मां का पता नहीं चल सका है। मां से बिछड़ने के कारण ही इन शावकों की भूख के कारण यह हालत हुई है। फिलहाल वन विभाग की ओर से पूरे परिसर में इन शावको की मां का सर्च ऑपरेशन जारी कर दिया गया है और पूरे परिसर में ट्रैप कैमरे भी लगाए गए हैं। शावकों की मां के लापता होने के कारण अब अलग-अलग अटकलें लगाई जा रही हैं। डर है कि कहीं इन शावकों की मां के साथ कुछ अनहोनी तो नहीं हुई। यह घटना सामने आने के बाद वन्य जीव प्रेमियों की ओर से वन विभाग की कार्य प्रणाली पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

(रिपोर्ट- मिलिंद दिंडेवार)

ये भी पढ़ें-

यूपी रोडवेज बस में रस्सी से लटका मिला ड्राइवर का शव, पुलिस को संदेह- बस के अंदर फांसी लगाना असंभव 

VIDEO: सिंधिया रियासत काल का है ये गोपाल मंदिर, जन्माष्टमी पर राधा-कृष्ण की मूर्ति का 100 करोड़ के आभूषणों से हुआ श्रंगार