A
Hindi News महाराष्ट्र 'आप ना तो सावरकर हो सकते हैं और ना गांधी, एक रात उस कमरे में गुजारें...', राहुल पर बरसे फडणवीस

'आप ना तो सावरकर हो सकते हैं और ना गांधी, एक रात उस कमरे में गुजारें...', राहुल पर बरसे फडणवीस

भाजपा और एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना ने पिछले महीने घोषणा की थी कि देश में सावरकर के योगदान को सम्मान देने तथा उनके खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना का जवाब देने के लिए महाराष्ट्र के प्रत्येक जिले में सावरकर गौरव यात्रा निकाली जाएगी।

devendra fadnavis- India TV Hindi Image Source : PTI देवेंद्र फडणवीस

मुंबई: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के वीर सावरकर को लेकर दिए गए बयान पर बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर है। अब महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राहुल गांधी को निशाने पर लिया है। फडणवीस ने कहा, ''राहुल गांधी कहते हैं मैं माफी नहीं मांगूगा, मैं सावरकर नहीं हूं। अरे नादान आदमी, ना आप सावरकर हो सकते हैं, ना गांधी हो सकते हैं। सावरकर बनने के लिए त्याग करना पड़ता है। हमारे घर में जितना टॉयलेट होता है, उस अंडमान की जेल ने उतने बड़े कमरे में सावरकर को बंदी बना कर रखा था। वहां पुरी तरह अंधेरा था, उजाला तक नहीं आता था, वहीं उन्हें शौच करना पड़ता था। अरे राहुल गांधी उस कमरे में एक रात बिता कर दिखाओ, हम आपके लिए एसी लगा कर देंगे, लेकिन आप वहां नही रह सकते।''

इससे पहले सोमवार को बीजेपी द्वारा मुंबई उपनगर कांदिवली में आज वीर सावरकर गौरव यात्रा निकाली गई। इसी के साथ सावरकर के सम्मान में एक सभा का आयोजन भी किया गया। इस प्रोग्राम में भी देवेंद्र फडणवीस शामिल हुए थे। इस दौरान फडणवीस ने राहुल गांधी और उद्धव ठाकरे पर जमकर हमला बोला था। उन्होंने कहा था, ''कुछ लोग कहते हैं कि सावरकर ने माफी मांगी। अरे तुम देखो कि सावरकर ने क्या लिखा है। सावरकर ने कहा था कि मुझे पता नहीं ये (ब्रिटिश) मुझे छोड़ेंगे या नहीं, पर मैं अन्य कैदियों की तरफ से उनसे रिहाई की मांग करता हूं। सावरकर ने रिहाई नहीं बल्कि अन्य कैदियों की रिहाई के लिए पत्र लिखा था। अंग्रेजों ने अन्य कैदियों को छोड़ा लेकिन सावरकर को नहीं छोड़ा। हमारे दिल में सभी स्वतंत्रता सेनानियों के लिए सम्मान है। लेकिन कुछ ऐसे हैं जिनको अंग्रेजों ने जेल में तो रखा लेकिन सारी सुख सुविधाएं दी।''

'हम राहुल गांधी के आभारी हैं'
बता दें कि बीजेपी महाराष्ट्र के हर जिले में वीर सावरकर गौरव यात्रा निकाल रही है। इस यात्रा के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार नागपुर में थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को वीर सावरकर का अपमान जारी रखना चाहिए। गडकरी ने कहा, "वीर सावरकर का अपमान करने से उनका कद छोटा नहीं हुआ, बल्कि उन्हें घर-घर ले जाने का अवसर मिला। हम राहुल गांधी के आभारी हैं कि उन्होंने हमें सच्चाई और सावरकर को घर-घर तक पहुंचाने का मौका दिया। राहुल गांधी को इसे जारी रखना चाहिए।"

यह भी पढ़ें-

गौरतलब है कि भाजपा और एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना ने पिछले महीने घोषणा की थी कि देश में सावरकर के योगदान को सम्मान देने तथा उनके खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना का जवाब देने के लिए महाराष्ट्र के प्रत्येक जिले में सावरकर गौरव यात्रा निकाली जाएगी।