A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई के लालबाग के राजा की खुली दानपेटी, पहले दिन का दान सुनकर आपके उड़ जाएंगे होश

मुंबई के लालबाग के राजा की खुली दानपेटी, पहले दिन का दान सुनकर आपके उड़ जाएंगे होश

महाराष्ट्र में गणेशोत्सव को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इसमें भी मुंबई के लालबाग के राजा की तो बात ही निराली है। यहां देश ही नहीं बल्कि विदेश से भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं और वे खूब सारा चढ़ावा भी चढ़ाते हैं।

लालबाग के राजा- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA लालबाग के राजा

महाराष्ट्र: देशभर में गणेशोत्सव की धूम मची हुई है। 19 सितंबर से शुरू हुई गणेश चतुर्थी 28 सितंबर तक पूरे देश में इसी तरह धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। हर गली और मोहल्ले में आपको बप्पा विराजमान दिखेंगे। हर कोई इस त्योहार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाता है क्योंकि पूरे 1 वर्ष के इंतजार के बाद गणपति बप्पा हमसें मिलने आते हैं। ऐसे में मुंबई के लालाबाग के राजा के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। अब भक्तों की इतनी भारी भीड़ आएगी तो वे बप्पा को चढ़ावा भी इसी हिसाब से चढ़ाएंगे। लालबाग के राजा की दानपेटी में पहले दिन कितना चढ़ावा चढ़ाया गया है, उसकी आज गिनती की गई।

 

भक्तों ने इतना चढ़ावा दिया

बुधवार को गणेशोत्सव का दूसरा दिन है। इस दिन लालबाग के राजा की दानपेटी को खोला गया ताकि पता चल सके कि भक्तों ने पहले दिन कितना चढ़ावा चढ़ाया है। दानपेटी में रखे पैसों की गिनती की गई तो यह रकम 42 लाख तक पहुंच गई। इसके अलावा भक्त सोना और चांदी भी अपने प्रिय बप्पा को चढ़ाते हैं। आपको बता दें कि भक्तों ने 198.55 ग्राम सोना और 5440 ग्राम चांदी का भी चढ़ावा चढ़ाया है।

28 सितंबर तक चलेगा ये भव्य उत्सव

19 सिंतबर को गणेश उत्सव की भव्य शुरूआत हुई है जो 10 दिनों तक चलने वाला है। यानी यह उत्सव 28 सितंबर तक चलेगा। इन 10 दिनों तक आपको देश के हर कोने में इस त्योहार की धूम देखने को मिलेगी मगर सबसे ज्यादा धूम महाराष्ट्र में देखने को मिलती है। महाराष्ट्र में भी मुंबई के लालबाग के राजा सबसे लोकप्रिय गणेश मंडल हैं। लालबाग के राजा के दर्शन के लिए देश-विदेश से लाखों लोग आते हैं। लालबाग के राजा गणेश मंडल के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक गणेश उत्सव के दौरान यहां करीब 1 करोड़ लोग दर्शन के लिए आते हैं।

(इनपुट: पीटीआई)

ये भी पढ़ें-

गणपति विसर्जन के दौरान कहीं आप पर भी हमला ना कर दे जेलीफिश या स्टिंग रे! बीएमसी ने जारी किया ये अलर्ट

PM मोदी के बर्थडे पर महाराष्ट्र में 11 NaMO सूत्री प्रोग्राम की घोषणा, जानिए किसे मिलेगा लाभ