Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गणपति विसर्जन के दौरान कहीं आप पर भी हमला ना कर दे जेलीफिश या स्टिंग रे! बीएमसी ने जारी किया ये अलर्ट

आज मुंबई में डेढ़ दिन के गणपति (घरकुल गणपति) का धूम-धाम से विसर्जन किया जा रहा है। इसके चलते बीएमसी ने श्रद्धालुओं के लिए चेतावनी भी जारी की है। बीएमसी ने समंदर में विसर्जन के दौरान जेलीफिश या स्टिंग रे से बचने के लिए आगाह किया है।

Reported By : Dinesh Mourya, Atul Singh Edited By : Swayam Prakash Published on: September 20, 2023 18:17 IST
Ganpati visarjan- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई में गणपति विसर्जन

मुंबई: आज डेढ़ दिन के गणपति, जिन्हें घरकुल गणपति भी कहा जाता है, मुम्बई में बड़े धूम-धाम के साथ विसर्जन किया जा रहा है। इसके लिए एक तरफ जहां बीएमसी ने 170 कृतिम तालाब तैयार किये हैं तो वहीं शहर के अलग-अलग चौपाटी और अन्य बीच पर सुरक्षा के लिए करीब 5000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इतना ही नहीं इस दौरान बीएमसी ने एक अलर्ट भी जारी किया है। बीएमसी ने श्रद्धालूओं को समंदर में विसर्जन के दौरान जेलीफिश या स्टिंग रे के हमले से सावधान रहने को कहा है।

विसर्जन को लेकर बीएमसी की चेतावनी

बीएमसी के मुताबिक अगस्त से अक्टुबर के बीच में मुंबई के समुद्र किनारों पर जेलीफिश और स्टिंग रे बड़ी संख्या में होते हैं। ऐसे में विसर्जन के लिए समुद्र में जाने वाले श्रद्धालू जेलीफिश या स्टिंग रे के संपर्क में आ सकतें हैं। जेलीफिश या स्टिंग रे के दंश से शरीर के प्रभावित हिस्से में बहुत दर्द हो सकता है। इसलिए श्रद्धालू विसर्जन के वक्त पैरों में गमबुट पहनें। साथ ही छोटे बच्चों को विसर्जन के दौरान पानी में ना जाने दें। बीएमसी ने चेतावनी जारी करके कहा कि किनारों से दूर रहें। इसके अलावा विसर्जन के दौरान श्रद्धालूओं को सुरक्षित रखने के आदेश सभी वॉर्ड अधिकारियों को दिए गए हैं। विसर्जन के लिए चौपाटियों पर मेडीकल टीम तैनात की गई हैं

बीच पर सुरक्षा के लिए ये हैं इंतजाम
वहीं आज दोपहर बाद से धीरे-धीरे लोग घरों से भगवान गणपति की मूर्ति लेकर निकलना शुरू हो गए हैं। आज सुबह से रुक-रुककर बारिश हो रही है लेकिन भक्त फिर भी चौपाटी पर बप्पा को विसर्जित करने पहुंच रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से जुहू बीच पर पुलिस ने बाकायदा 4 वॉच टावर बनाए हैं, जहां से बीच की हर गतिविधि पर नज़र रखी जा रही है। इसके अलावा बीच पर बीएमसी हेल्प डेस्क लगाया गया है, जहां पर डॉक्टरों की टीम के साथ एंबुलेंस भी आपातकाल के लिए तैनात की गई हैं। वहीं अतिरिक्त सुरक्षा को देखते हुए मुम्बई पुलिस के अलावा QRT और SRPF की टीम को भी जुहू बीच पर तैनात किया गया है।

जुहु बीच पर 65 सीसीटीवी और लाइफगार्ड
इतना ही नहीं बीच पर बीएमसी लाइफगार्ड के अलावा करीब से नज़र रखने के लिए जुहु बीच के आसपास 65 CCTV कैमरे लगाए गए हैं। बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक मुम्बई में आज करीब 5 लाख घरकुल गणपति विसर्जित किए जाएंगे। जबकि पूरी मुम्बई में सुरक्षा के लिए करीब 14 हज़ार पुलिसकर्मी और सीनियर अधिकारी तैनात किये गए हैं। वहीं जुहू बीच पर बप्पा को विसर्जन के लिए पहुंच रहे भक्त बप्पा के जाने से मायूस दिखे। लेकिन उन्हें खुशी है कि बप्पा अगले साल फिर से भक्तों के बीच आएंगे। इस दौरान यहां बप्पा का विसर्जन करने वाला एक क्रिश्चियन परिवार भी पहुंचा जो पिछले 3 सालों से भगवान गणपति को अपने घर ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

अयोध्या बम ब्लास्ट मामले के अपराधियों को इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली जमानत

‘नारीशक्ति वंदन विधेयक’ पर सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी ने भी मोदी सरकार का किया समर्थन
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement