A
Hindi News मिजोरम मिजोरम में बड़ा फर्जीवाड़ा, सरकारी विभागों में 3000 से ज्यादा 'फर्जी' कर्मचारी कर रहे काम

मिजोरम में बड़ा फर्जीवाड़ा, सरकारी विभागों में 3000 से ज्यादा 'फर्जी' कर्मचारी कर रहे काम

मिजोरम के सरकारी विभागों से बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। राज्य के विभिन्न सरकारी विभागों में कम से कम 3,365 सरकारी कर्मचारियों ने अपनी जगह दूसरे लोगों को काम पर लगाया है।

पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा

मिजोरम से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां के विभिन्न सरकारी विभागों में तीन हजार से ज्यादा फर्जी कर्मचारी काम कर रहे हैं। ये फर्जी कर्मचारी अवैध रूप से दूसरों की जगह अपनी सेवा दे रहे हैं। खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के फर्जीवाड़े के मामले ज्यादा सामने आए हैं। 

कर्मचारियों की जगह दे रहे सेवा

मिजोरम में कम से कम 3,365 सरकारी कर्मचारियों ने अपनी जगह दूसरे लोगों को काम पर लगाया है। ये लोग अवैध रूप से विभिन्न विभागों में उनकी जगह सेवा दे रहे हैं। मामले की जानकारी अधिकारियों की ओर से दी गई है।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में सत्ता संभालने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री लालदुहोमा के नेतृत्व वाली जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) सरकार ने स्थानापन्न कर्मचारियों के बारे में जानकारी मांगी थी और जनवरी तक रिपोर्ट सौंपने को कहा था। 

स्कूली शिक्षा विभाग में सबसे ज्यादा मामले

अधिकारियों ने बताया कि अब तक की जानकारी के मुताबिक, स्कूली शिक्षा विभाग में सबसे अधिक 1,115, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में 624 और बिजली विभाग में 253 लोग मूल कर्मचारियों की जगह काम कर रहे हैं। मिजोरम में राज्य सरकार के लगभग 50 हजार कर्मचारी हैं। (भाषा- इनपुट)

ये भी पढ़ें-