A
Hindi News मिजोरम मिजोरम चुनाव 2023: राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र-'इस दिन कैसे कराएंगे वोटों की गिनती'

मिजोरम चुनाव 2023: राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र-'इस दिन कैसे कराएंगे वोटों की गिनती'

मिजोरम में 7 नवंबर को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे, वहीं तीन दिसंबर को अन्य चार राज्यों की तरह वहां भी वोटों की गिनती होगी। वोटों की गिनती वाले दिन को लेकर राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है और कहा है कि इसमें बदलाव करें।

Mizoran election 2023- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मिजोरम में काउंटिंग डेट को लेकर राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र

मिजोरम चुनाव 2023: मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखें और मदगणना की तारीखें भी घोषित कर दी गई हैं। वोटिंग जहां एक ही चरण में 7 नवंबर को है तो वहीं मतगणनात तीन दिसंबर को होगी। मिजोरम ईसाई समुदाय बहुल राज्य है इसी वजह से  मिजोरम में मतगणना की तारीख बदलने की मांग भी शुरू हो गई है। मतगणना की तारीख बदलने की इस मांग पर बीजेपी, कांग्रेस और सत्ताधारी एमएनएफ सहित सभी राजनीतिक दल राजी हैं और सभी पार्टियों का कहना है कि 3 दिसंबर को जिस दिन मतगणना तय है, उस दिन रविवार है। क्योंकि रविवार ईसाइयों का पवित्र दिन होता है, इसलिए काउंटिंग की तारीख रविवार को नहीं होनी चाहिए, इस तारीख को बदल देना चाहिए।  

चुनाव की तारीख बदलने की अपनी इस मांग को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा है। पत्र में कहा गया है कि मिजो लोग रविवार के दिन पूरी तरह से पूजा में समर्पित रहते हैं और इस पत्र में सभी राजनीतिक दलों और गैर सरकारी संगठनों के अध्यक्षों के हस्ताक्षर भी हैं। इस पत्र में कहा गया है कि मिजोरम में रविवार को कोई भी आधिकारिक कार्यक्रम नहीं रखा जाता है इसीलिए मतगठना की ताऱीख भी इस दिन नहीं रखी जानी चाहिए। 

राजनीतिक दलों के साथ चर्चों के समूह ने भी रखी मांग

पत्र भेजने वाले दलों में सत्तारूढ़ एमएनएफ, भाजपा, कांग्रेस, जोरम पीपुल्स मूवमेंट और पीपुल्स कॉन्फ्रेंस तो शामिल हैं ही, इनके अलावा राज्य के प्रमुख चर्चों के समूह, मिजोरम कोहरान ह्रुएटुटे कमेटी (एमकेएचसी) ने भी चुनाव आयोग को एक पत्र भेजकर मतगणना की तारीख बदलने का आग्रह किया है। 

बता दें कि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान 7 नवंबर को एक ही चरण में होना है। जबकि पांच राज्यों के लिए वोटों की गिनती 3 दिसंबर को तय की गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को संबोधित अपने पत्र में, एमकेएचसी ने कहा है कि रविवार ईसाइयों के लिए पवित्र दिन है और उस दिन सभी कस्बों और गांवों में धार्मिक गतिविधियां होती हैं, इसलिए वोटों की गिनती की तारीख आगे बढ़ा दी जाए।

राजस्थान में चुनावों की तारीख बदली गई

बता दें कि मिजोरम में काउंटिंग की डेट बदलने की मांग से पहले चुनाव आयोग राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख बदल चुका है। वहां, पहले 23 नवंबर को एक चरण में चुनाव होना तय किया गया था लेकिन इसे बदलकर 25 नवंबर कर दिया गया है। हालांकि, मतदान एक ही चरण में होगा और राजस्थान में चुनाव का नतीजा तीन दिसंबर को ही आएगा।

ये भी पढ़ें:

MP: 10 रुपए से ज्यादा का समोसा और 15 से ज्यादा की कॉफ़ी पिलाई तो चलेगा चुनाव आयोग का हंटर

ये है देश का सबसे छोटा मतदान केंद्र, केवल 5 लोगों के लिए बनाया जाता है पोलिंग बूथ