Thursday, May 09, 2024
Advertisement

MP: 10 रुपए से ज्यादा का समोसा और 15 से ज्यादा की कॉफ़ी पिलाई तो चलेगा चुनाव आयोग का हंटर

चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों की हवाई यात्रा का खर्चा 60 हजार से लेकर दो लाख रुपए प्रति घंटा तय किया है। इसके साथ ही झंडे के लिए उम्मीदवारों के चुनावी खर्चे में 5 से 400 रुपये तक जुड़ेंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 14, 2023 12:03 IST
Madhya Pradesh Assembly Elections- India TV Hindi
Image Source : FILE मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव

भोपाल: मध्य प्रदेश के चुनावी संग्राम का आगाज हो गया है। चुनाव आयोग ने चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में 230 सीटों के लिए चुनाव 17 नवंबर को होंगे। वहीं चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे। इन चुनावों में मुख्य लड़ाई भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मानी जा रही है। जहां एकतरफ बीजेपी ने कई सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, वाहों कांग्रेस की सूची आनी अभी शेष है। अनुमान लगाया जा रहा है कि कांग्रेस रविवार 15 अक्टूबर को प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी। 

वहीं इसी बीच राज्य चुनाव आयोग ने 260 सामानों की एक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में आयोग ने बताया है कि उम्मीदवार किस सामान पर कितना खर्च कर सकता है। आयोग के द्वारा तय किए गए दामों के हिसाब से ही उम्मीदवार के खर्चे का ब्यौरा जोड़ा जाएगा। अगर इसमें कोई प्रत्याशी 40 लाख रुपए से ज्यादा का खर्च करता है तो उस पर आयोग कार्रवाई करेगा। चुनाव प्रचार के दौरान भोजन, भंडारे, रैली, जुलूस, पटाखा आदि का खर्च उम्मीदवारों के खाते में जुड़ेगा। 260 आइटम्स की रेट लिस्ट में टेंट हाउस का सामान, फोटोकॉपी, ग्राफिक्स, प्रिंटिंग, इलेक्ट्रिक सामान, खाने का सामान सहित अन्य सामान शामिल है। 

मिठाई के भी दाम हुए तय 

चुनावों के दौरान उम्मीदवार अपने कार्यकर्ताओं और मतदाताओं पर जमकर खर्च करते हैं। उनके आवास और कार्यालय पर चाय-पानी और भंडारा चलता ही रहता है। लोगों में मिठाईयां बांटी जाती हैं। इसे लेकर भी चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किए हैं। आयोग के अनुसार सोनपापड़ी 225 रुपये प्रतिकिलो, मिल्क केक 484 रुपये, बादाम बर्फी 460, सादा बर्फी 460 के हिसाब से जोड़ी जाएगी। जबकि डोडा बर्फी 460, काजू कतली 869, गुलाब जामुन 435, बंगाली मिठाई 470, बंगाली मिठाई स्पेशल 495, मलाई डोडा 484, शाही डोडा 490 और मलाई टिकिया 490 रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से चुनावी खर्च में लगाई जाएगी।

सब्जी-पूड़ी के पैकेट के 40 रुपए से ज्यादा के नहीं 

इसके साथ ही आयोग ने चाय-समोसे, पूड़ी-सब्जी, खाने का पैकेट और पोहा आदि का भी खर्च तय कर दिया है। इसके साथ ही स्वागत के दौरान फूल-माला, यात्रा के लिए डीजल और वाहन खर्च और हवाई जहाज के दाम भी तय कर दिए हैं। आयोग ने समोसा-कचोरी के लिए 10 रुपए और कटिंग चाय के लिए 5 रुपए का दाम तय किया है। इसके साथ ही पोहा 12 रुपये, आलू बड़ा 10 रुपये और कॉफी के 15 रुपये दाम तय किए हैं। सब्जी-पूड़ी के पैकेट के 40 और थाली के लिए 80 रुपये जोड़े जाएंगे। वहीं  पानी की बॉटल 5, 10, 15 और 20 रुपये की रहेगी।

फूलों की माला और गुलदस्ते का भी मूल्य हुआ तय 

इसके अलावा फूलों की माला के भी दाम तय किए गए हैं। अगर माला छोटी और सादा है तो इसके दाम 10 रुपए तय किए गए हैं। वहीं अगर यह थोड़ी से स्पेशल है तो यह 25 रुपए की पड़ेगी। इसके अलावा फूलमाला बड़ी स्पेशल है तो 700 रुपये प्रति नग जोड़ा जाएगा। छोटा गुलदस्ता 100 रुपये और बड़ा 250 रुपये का जोड़ा जाएगा। वहीं आपने देखा होगा कि प्रत्याशी अपने प्रचार में गली-गली लाउडस्पीकर पर प्रचार करवाते हैं तो इसके लिए भी आयोग ने दाम तय कर दिए हैं। गाड़ी पर लाउडस्पीकर डीजल सहित 2500 रुपये 24 घंटे तक के हिसाब से जोड़ा जाएगा। ऑटो में साउंड सिस्टम डीजल सहित 2000 रुपये का होगा।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement