A
Hindi News मिजोरम मिजोरम विधानसभा क्षेत्र के इस मतदान केंद्र पर आज फिर हो रही वोटिंग, ये है वजह

मिजोरम विधानसभा क्षेत्र के इस मतदान केंद्र पर आज फिर हो रही वोटिंग, ये है वजह

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए मंगलवार को मतदान हुआ था, जिसमें 80.43 प्रतिशत वोट पड़े। वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी।

वोटर्स की लंबी कतार- India TV Hindi Image Source : PTI वोटर्स की लंबी कतार

आइजोल: मिजोरम के आइजोल दक्षिण-तीन निर्वाचन क्षेत्र में मुआलुंगथु मतदान केंद्र पर शुक्रवार को शांतिपूर्ण तरीके से पुनर्मतदान जारी है। अधिकारियों ने बताया कि पुनर्मतदान इसलिए जरूरी था, क्योंकि मंगलवार को हुए विधानसभा चुनाव से पहले मतदान कर्मी मॉक पोल में सफल नहीं हो सके थे। अधिकारियों के मुताबिक, पुनर्मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 4 बजे तक जारी रहेगा।

सुबह 9 बजे तक 20 फीसदी वोट पड़े

उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे तक मतदान केंद्र के 1,084 मतदाताओं में से 20 फीसदी ने अपना वोट डाल लिया था। एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने कहा, ''कानून-व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है और मतदान अब तक शांतिपूर्ण रहा है।'' आइजोल दक्षिण-तीन निर्वाचन क्षेत्र से चार उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने मौजूदा विधायक लालनुनमाविया को मैदान में उतारा है, जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने बैरिल वन्नेइहसांगी को टिकट दिया है। कांग्रेस ने रोसियामनघेटा पर दांव लगाया है, जबकि जोरमथार समूह के जैचावना ह्लावंडो निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

2018 मिजोरम चुनाव में क्या हुआ था?

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए मंगलवार को मतदान हुआ था, जिसमें 80.43 प्रतिशत वोट पड़े। वोटों की गिनती तीन दिसंबर को की जाएगी। वहीं, 2018 मिजोरम विधानसभा चुनाव में एमएनएफ ने 37.8 फीसदी वोट शेयर के साथ 26 सीटें हासिल कीं। जोरम पीपुल्स मूवमेंट 8 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। कांग्रेस के खाते में 2018 चुनाव में पांच सीटें आईं थीं। वहीं बीजेपी ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी। इस बार यहां एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने ईसाई बहुल राज्य की सभी 40 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि भाजपा ने 21 उम्मीदवार उतारे हैं।

यह भी पढ़ें-