A
Hindi News मिजोरम मिजोरम पुलिस काउंटिंग डे के लिए पूरी तरह तैयार, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: DGP

मिजोरम पुलिस काउंटिंग डे के लिए पूरी तरह तैयार, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: DGP

मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। इसके लेकर डीजीपी अनिल शुक्ला ने कहा कि काउंटिंग के दिन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। सभी वोटिंग मशीनें सुरक्षित रख ली गई हैं।

मिजोरम के डीजीपी अनिल शुक्ला- India TV Hindi Image Source : ANI मिजोरम के डीजीपी अनिल शुक्ला

मिजोरम में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती से पहले पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल शुक्ला ने कहा कि काउंटिंग के दिन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। डीजीपी अनिल शुक्ला ने कहा कि सभी वोटिंग मशीनें सुरक्षित रख ली गई हैं। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि पुलिस विभाग मतगणना में नागरिक प्रशासन को पूरी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के फैसले के मुताबिक वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। 

"नागरिक प्रशासन की मदद करेंगे"

मिजोरम के डीजीपी अनिल शुक्ला ने कहा, सभी वोटिंग मशीनें सुरक्षित रख ली गई हैं। हम वोटों की गिनती में नागरिक प्रशासन की मदद करेंगे। केंद्रीय बल पहले से ही यहां हैं। डीजीपी ने यह भी कहा कि IRBN और मिजोरम सशस्त्र पुलिस भी मतगणना से पहले पूर्वोत्तर राज्य में तैनात है। वहीं, मिजोरम के रास्ते अवैध नशीली दवाओं के व्यापार और राज्य में नशीली दवाओं की तस्करी पर अंकुश लगाने के उपायों के बारे में बात करते हुए डीजीपी अनिल शुक्ला ने कहा कि मिजोरम के रास्ते अवैध दवाओं की आवाजाही एक बड़ी चुनौती है।

77% से अधिक ने मतदाताओं ने वोट डाले 

मिजोरम में शांतिपूर्ण ढंग से विधानसभा के चुनाव 7 नवंबर को संपन्न हुए और 77 प्रतिशत से अधिक ने मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), मुख्य विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। बीजेपी 23 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही है, जबकि आम आदमी पार्टी ने 4 विधानसभा क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इसके अलावा 27 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं।

गटर में क्यों उतरे अरबपति Bill Gates, जानकर चौंक जाएंगे आप? 

2018 चुनाव के नतीजे

2018 के चुनावों में एमएनएफ ने 40 में से 26 सीटें जीतीं। बाद के उपचुनावों में दो और सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि विपक्षी जेडपीएम ने आठ निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की। वहीं, कांग्रेस ने पांच विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी। बीजेपी ने ईसाई बहुल राज्य में एक सीट जीतकर अपना खाता खोला था। चुनावी पंडितों का कहना है कि इस साल का चुनाव एमएनएफ और जेडपीएम के बीच सीधी लड़ाई है।

VIDEO: मकान बनवाया, फिर दूसरे के घर से टीवी और बाकी सामान चुराया; जानकर चकराई पुलिस