A
Hindi News मिजोरम मिजोरम में किसी ने वापस नहीं लिया नामांकन, एक महिला सहित ये 6 प्रत्याशी लड़ेंगे चुनाव; देखें लिस्ट

मिजोरम में किसी ने वापस नहीं लिया नामांकन, एक महिला सहित ये 6 प्रत्याशी लड़ेंगे चुनाव; देखें लिस्ट

पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम में हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए। अब लोकसभा चुनाव की तैयारी भी शुरू हो गई है। लोकसभा की एक मात्र सीट के लिए मिजोरम में 6 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। इनमें से किसी ने भी नामांकन वापस नहीं लिया है।

मिजोरम में एक महिला सहित 6 प्रत्याशी लड़ेंगे चुनाव।- India TV Hindi Image Source : PTI मिजोरम में एक महिला सहित 6 प्रत्याशी लड़ेंगे चुनाव।

आइजोल: देश भर में लोकसभा चुनाव का बिगुल बच चुका है। सभी दल चुनाव की तैयारी में जुटे हुए हैं। निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों से लेकर चुनाव परिणाम की तारीखें घोषित कर दी हैं। इसी क्रम में मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट पर भी चुनाव होना है। यहां के चुनाव मैदान में कुल 6 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। इन सभी छह प्रत्याशियों में एक महिला प्रत्याशी का नाम भी शामिल हैं। बता दें कि इनमें से पांच उम्मीदवार अलग-अलग राजनीतिक दलों के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे तो एक उम्मीदवार निर्दलीय है। मिजोरम की एक मात्र लोकसभा सीट पर पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को मतदान होगा। एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। 

इनके बीच होगी कड़ी टक्कर

मिजोरम के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच लियानजेला ने जानकारी देते हुए बताया कि एक महिला सहित छह उम्मीदवारों में से किसी ने भी उम्मीदवारी वापस नहीं ली। शनिवार को नामांकन पत्र वापस लेने का आखिरी दिन था। आगे उन्होंने बताया कि मिजोरम की एकमात्र सीट पर 2019 के चुनाव में भी एक महिला समेत 6 उम्मीदवार थे। प्रदेश में पहली बार अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सत्तारूढ़ ज़ोराम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने रिचर्ड वनलालहमंगइहा को मैदान में उतारा है, जो कि राजनीति में नए हैं। उनके सामने मुख्य विपक्षी दल मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने मौजूदा राज्यसभा सदस्य के वनलालवेना को उम्मीदवार बनाया है। 

इन उम्मीदवारों पर भी रहेगी नजर

इनके अवाला अगर अन्य प्रत्याशियों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर प्रदेश अध्यक्ष वनलालहुमुआका को मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने मिजोरम पुलिस सेवा (MPS) के सेवानिवृत्त अधिकारी और प्रदेश के पूर्व गृह सचिव लालबियाकजामा को मैदान में उतारा है। कांग्रेस उम्मीदवार लालबियाकजामा भी राजनीति में नए हैं। वहीं पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पार्टी ने मशहूर गायिका और गीतकार रीता मालसावमी (46) को चुनाव मैदान में उतारा है। इन सभी के अलावा पूर्व भाजपा नेता और पूर्व कांग्रेस कार्यकर्ता लालहरियाट्रेंगा चांगटे (59) निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

मिजोरम चुनाव में प्रत्याशियों के नाम
क्रमांक पार्टी का नाम प्रत्याशी का नाम
1 ज़ोराम पीपुल्स मूवमेंट रिचर्ड वनलालहमंगइहा
2 मिजो नेशनल फ्रंट वनलालवेना 
3 भारतीय जनता पार्टी  वनलालहुमुआका 
4 कांग्रेस लालबियाकजामा 
5 पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पार्टी रीता मालसावमी
6 निर्दलीय लालहरियाट्रेंगा चांगटे

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की 8वीं लिस्ट, सन्नी देयोल का कटा टिकट; देखें सभी के नाम

BJP ने घोषणा पत्र समिति का किया गठन, राजनाथ सिंह होंगे अध्यक्ष; जानें और कौन-कौन हैं शामिल