A
Hindi News मिजोरम 102 साल की आयु में द्वितीय विश्व युद्ध के एक प्रतिष्ठित अनुभवी सूबेदार थानसिया का हुआ निधन, सेना ने मनाया शोक

102 साल की आयु में द्वितीय विश्व युद्ध के एक प्रतिष्ठित अनुभवी सूबेदार थानसिया का हुआ निधन, सेना ने मनाया शोक

मृत्यु पर एक स्तुति जारी की थी, जिनकी 31 मार्च को 102 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई थी। अधिकारियों ने बताया सूबेदार थानसिया के कार्यों ने कठिन परिस्थितियों के बावजूद कोहिमा की महत्वपूर्ण लड़ाई में मित्र देशों की सेना की महत्वपूर्ण जीत में योगदान दिया था।

सूबेदार थानसिया का 102 साल की आयु में निधन - India TV Hindi Image Source : FILE सूबेदार थानसिया का 102 साल की आयु में निधन

भारतीय सेना के द्वितीय विश्व युद्ध के एक प्रतिष्ठित अनुभवी सूबेदार थानसिया का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। सूबेदार थानसिया के कार्यों ने कठिन परिस्थितियों के बावजूद कोहिमा की महत्वपूर्ण लड़ाई में मित्र देशों की सेना की महत्वपूर्ण जीत में योगदान दिया था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "उनके उल्लेखनीय जीवन को कोहिमा की लड़ाई में उनकी वीरता, द्वितीय विश्व युद्ध में एक महत्वपूर्ण टकराव और जेसामी में उनकी महत्वपूर्ण तैनाती के दौरान पहली असम रेजिमेंट की विरासत को स्थापित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका से परिभाषित किया गया था।"

'भारत के सैन्य इतिहास के इतिहास में एक श्रद्धेय स्थान प्राप्त'

अपनी पूरी सेवा के दौरान, सूबेदार थानसिया ने राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित की कि "कर्तव्य की पुकार से परे जाकर, उन्हें भारत के सैन्य इतिहास के इतिहास में एक श्रद्धेय स्थान प्राप्त हुआ।" अधिकारी ने कहा, "कोहिमा में कठिन परिस्थितियों के बावजूद उनके कार्यों ने मित्र देशों की सेना के लिए एक महत्वपूर्ण जीत में योगदान दिया, जो पूर्व में संघर्ष में एक महत्वपूर्ण मोड़ था।" सेना ने कहा, भारत "भारतीय सेना की असम रेजिमेंट के प्रतिष्ठित द्वितीय विश्व युद्ध के अनुभवी" सूबेदार थानसिया के निधन पर शोक मनाता है।

'सेवा के बाद सूबेदार थानसिया का जीवन उतना ही प्रभावशाली था'

अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, सूबेदार थानसिया ने समुदाय और देश के प्रति अपने समर्पण से प्रेरणा देना जारी रखा, अनुभवी मामलों और शैक्षिक पहलों में सक्रिय रूप से भाग लिया। अधिकारियों ने कहा कि सेवा के बाद उनका जीवन उतना ही प्रभावशाली था, जिससे युवा पीढ़ी में देशभक्ति और लचीलेपन की भावना पैदा हुई। उन्होंने बताया कि सूबेदार थानसिया को श्रद्धांजलि देने के लिए असम रेजिमेंट के साथियों सहित सेना और नागरिक बिरादरी की भारी भीड़ उमड़ी, जो उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक साथ आए।

'सूबेदार थानसिया की भूमिका को "बहादुरी, नेतृत्व और... के रूप में याद किया जाएगा'

सेना ने कहा, "उनकी विरासत भारतीय सेना, असम रेजिमेंट और उत्तर पूर्व के लोगों पर एक अमिट छाप छोड़ती है जो हमें शांति और स्वतंत्रता की तलाश में हमारे सैनिकों द्वारा किए गए बलिदान की याद दिलाती है।" पूर्वोत्तर, उनके नुकसान पर शोक मनाते हुए, सूबेदार थानसिया के असाधारण जीवन और सेवा का जश्न मनाता है। हमारे राष्ट्र में उनके योगदान और द्वितीय विश्व युद्ध में उनकी भूमिका को "बहादुरी, नेतृत्व और कर्तव्य के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के प्रतीक" के रूप में याद किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा, "सूबेदार थानसिया की कहानी सिर्फ अतीत का प्रमाण नहीं है, बल्कि भविष्य के लिए प्रेरणा का एक सतत स्रोत है, जो उन सभी भारतीय सैनिकों की विरासत का सम्मान करता है, जिन्होंने विशिष्टता के साथ सेवा की है।" "सूबेदार थानसिया की याद में, हमें उन लोगों के साहस और दृढ़ संकल्प की याद आती है जिन्होंने हमारे सामने सेवा की है, उनकी कहानियाँ हमारे वर्तमान और भविष्य की नींव को आकार देती हैं। उनकी यादें जीवित रहेंगी, आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश हैं, बयान में कहा गया है, सेवा और त्याग की भावना मानवता की सर्वश्रेष्ठता को परिभाषित करती है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: प्रकाश अम्बेडकर ने अपने 5 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की, जानें किसे कहां से मिला टिकट