A
Hindi News पैसा ऑटो भारत में 2020 से लागू होंगे BS-VI उत्सर्जन नियम, कंपनियां कर रही हैं इंजन में बदलाव

भारत में 2020 से लागू होंगे BS-VI उत्सर्जन नियम, कंपनियां कर रही हैं इंजन में बदलाव

केंद्र सरकार BS-VI उत्सर्जन नियम को 2020 से लागू करने की तैयारी में है। इसको देखते हुए वाहन कंपनियां नए नियम के हिसाब से अपने इंजन में बदलाव कर रही हैं।

भारत में 2020 से लागू होंगे BS-VI उत्सर्जन नियम, कंपनियां कर रही हैं इंजन में बदलाव- India TV Paisa भारत में 2020 से लागू होंगे BS-VI उत्सर्जन नियम, कंपनियां कर रही हैं इंजन में बदलाव

भरूच (गुजरात)। केंद्र सरकार BS-VI उत्सर्जन नियम को 2020 से लागू करने की तैयारी में है। इसको देखते हुए वाहन कंपनियां नए नियम के हिसाब से अपने इंजन में बदलाव कर रही हैं। वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत सरकार ने निर्णय नए उत्सर्जन नियम को लागू करने का फैसला किया है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मर्सीडीज बेंज सहित शीर्ष वाहन कंपनियां अपने इंजिनों के डिजाइन में बदलाव कर रही हैं ताकि वे BS-VI उत्सर्जन मानकों के अनुरूप हों क्योंकि भारत इन नये उत्सर्जन नियमों को 2020 से कार्यान्वित करने की तैयारी में है।

  • वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत सरकार ने पिछले साल ही निर्णय किया कि बीएस-छह मानक अप्रैल 2020 से लागू करेगी।
  • ये मानक यूरो छह मानक के अनुकूल है।
  • देश में इस समय बीएस-चार मानक लागू हैं और अब सीधे बीएस-छह उत्सर्जन नियम लागू होंगे।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, हम नए इधन उत्सर्जन नियमों की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। वाहन कंपनियों को अपने इंजिनों को यूरो छह उत्सर्जन नियमों के अनुकूल बनाने के लिए उनमें कुछ बदलाव करने होंगे। वे जरूरी बदलाव कर रहे हैं। मर्सीडीज तैयार है। मर्सीडीज का कहना है कि उसके इंजिन यूरो छह मानकों के अनुकूल हैं।

मंत्री ने कहा कि प्रमुख वाहन विनिर्माता कंपनियों ने आश्वस्त किया है कि वे इस संबंध में सभी जरूरी कदम उठाएंगी क्योंकि सरकार ने यूरो छह उत्सर्जन नियमों को एक अप्रैल 2020 से अनिवार्य करने का फैसला कर लिया है।

Latest Business News