A
Hindi News पैसा ऑटो ये हैं सबसे ज्‍यादा बिकने वालीं छोटी कार, कीमत पांच लाख रुपए से भी कम

ये हैं सबसे ज्‍यादा बिकने वालीं छोटी कार, कीमत पांच लाख रुपए से भी कम

Here is the list of cars that under the price range of 5 lakh rupees

Small and Compact: ये हैं सबसे ज्‍यादा बिकने वालीं छोटी Cars, कीमत पांच लाख रुपए से भी कम- India TV Paisa Small and Compact: ये हैं सबसे ज्‍यादा बिकने वालीं छोटी Cars, कीमत पांच लाख रुपए से भी कम

नई दिल्‍ली। भारतीय सड़कों पर लगातार वाहनों की संख्‍या बढ़ रही है और इसका कारण विभिन्‍न कंपनियों द्वारा आए दिन नए, हल्‍के और कम लागत वाले वाहन पेश करना है, जिनको चलाना और देखरेख करना जेब पर ज्‍यादा भारी नहीं पड़ता। दुनिया की सभी लग्‍जरी कार निर्माता कंपनियों की नजर भारत पर है और इस तेजी से विकसित होते देश में अधिकांश लोग अभी भी अपनी रोज की जरूरत के लिए इन सस्‍ती कारों पर ही निर्भर हैं। इस सेगमेंट में कार कंपनियों के बीच गलाकाट प्रतियोगिता है। आज इंडिया टीवी पैसा की ऑटो टीम www.cardekho.com के साथ आपको सबसे ज्‍यादा बिकने वाली ऐसी पांच कारों के बारे में बताने जा रही है, जिनकी कीमत 5 लाख रुपए से कम है।

मारुति सुजुकी अल्‍टो

जब से यह भारत में लॉन्‍च हुई है तब से इसकी 30 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। अल्‍टो ने भारत में मारुति 800 का स्‍थान लिया है। समय के साथ अल्‍टो ब्रांड और ज्‍यादा मजबूत हुआ है और वर्तमान में हर बिकने वाली दूसरी कार अल्‍टो है। पिछले महीने मारुति सुजुकी ने अल्‍टो की 16,583 यूनिट बेची हैं। यह संख्‍या भारत में दूसरी सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार स्विफ्ट की संख्‍या से पूरी एक हजार ज्‍यादा है।

मारुति सुजुकी वैगर आर

वैगर आर को 15 साल पहले भारत में लॉन्‍च किया गया था। अपने टॉल-बॉय लुक की वजह से इसने बहुत कम समय में अपनी अलग पहचान और बाजार में स्‍थान बनाया है। भारतीय ग्राहकों ने इसके रूमी इंटीरियर से प्‍यार किया और इसे परखा तथा इस पर अपना भरोसा जताया। बिक्री के चार्ट पर भी वैगन आर काफी सफल रही है। पिछले महीने अप्रैल में मारुति सुजुकी ने वैगन आर की 15,323 यूनिट बेची हैं। यह हमारी लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर है।

तस्वीरों में देखिए इन सभी गाड़ियों को

CARS UNDER 5 LAKH

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

रेनो क्विड

इस लिस्‍ट में यह नया बच्‍चा है। अपनी खास डिजाइन और खास फीचर्स की वजह से रेनो क्विड ने हर किसी को प्रभावित किया है। यह हैचबैक की तुलना में एक सिकुड़ी हुई एसयूवी जैसी दिखाई पड़ती है और यही कारण है कि अपनी लॉन्‍च से अब तक इसने बिक्री के अच्‍छे रिकॉर्ड बनाए हैं। पिछले महीने क्विड की 9795 यूनिट बिकी हैं। मारुति सुजुकी की तुलना में रेनो इंडिया का डीलर नेटवर्क कम होने के बाद भी यह बहुत ही सराहनीय उपलब्धि है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो  

मारुति के दो मॉडल इस लिस्‍ट में पहले दो स्‍थान पर काबिज हैं। सेलेरियो भी मारुति सुजुकी का अच्‍छा प्रदर्शन करने वाला मॉडल है। यह एक अच्‍छी कार है, इसमें विश्‍वसनीय इंजन है और काफी जगह है। यह कुछ ऐसे तथ्‍य हैं, जो खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। मारुति सुजुकि के वृहत डीलर नेटवर्क और आफ्टर-सेल्‍स सपोर्ट की वजह से सेलेरियो भारत की सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार बन गई है। अप्रैल 2016 में इसकी 8,548 यूनिट बिकी हैं।

हुंडई इयोन

जब इयोन को भारत में लॉन्‍च किया गया था तो इसकी उग्र और स्‍टाइलिश डिजाइन की दम पर इसे इस सेगमेंट की किंग अल्‍टो का प्रतिस्‍पर्धी बताया गया था। इस श्रेणी में यह अपने किफायती इंजन और बेहतरी फीचर्स की दम पर अभी भी प्रतिस्‍पर्धी बनी हुई है। कोरिया की कार कंपनी हुंडई ने अप्रैल 2016 में इयोन की 5417 यूनिट की बिक्री की है। पांच लाख रुपए से सस्‍ती कारों की लिस्‍ट में यह पांचवें नंबर पर है।

यह भी पढ़ें-  मारुति सुजुकी ने लॉन्‍च की नई अल्टो800, कीमत में क्विड और रेडीगो से है सस्‍ती

यह भी पढ़ें- क्रैश टेस्‍ट में फेल हुईं सेलेरियो, ईऑन, स्‍कॉर्पियो और क्विड सहित पांच कारें

Latest Business News