A
Hindi News पैसा ऑटो भारतीय जमीन पर उतरी पहली टेस्‍ला कार, जानिए क्‍या है इस सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक एसयूवी में खास

भारतीय जमीन पर उतरी पहली टेस्‍ला कार, जानिए क्‍या है इस सबसे तेज़ इलेक्ट्रिक एसयूवी में खास

लंबे अर्से से टेस्‍ला कारों को तस्‍वीरों में निहार रहे भारत के कार प्रेमियों की मुराद पूरी हो गई है। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की पहली कार भारत की जमीन पर पहुंच चुकी है।

tesla- India TV Paisa tesla

नई दिल्‍ली। लंबे अर्से से टेस्‍ला कारों को तस्‍वीरों में निहार रहे भारत के कार प्रेमियों की मुराद पूरी हो गई है। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की पहली कार भारत की जमीन पर पहुंच चुकी है। इंटरनेट पर टेस्‍ला की कार के मुंबई पोर्ट पहुंचने की तस्वीरें आई हैं, जिसे देखकर पता चल रहा है कि टेस्ला की X एसयूवी है जो कि अमेरिका से इम्पोर्ट की गई है। टेस्‍ला अपनी पावरफुल इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है, भारत आई कार एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है। टेस्ला ने अभी आधिकारिक रूप से भारत में अपनी एक भी कार लॉन्‍च नहीं की है, इस लिए यह माना जा रहा है कि यह किसी व्‍यक्ति ने अपने निजी इस्‍तेमाल के लिए खरीदी है।

टेस्ला मॉडल एक्स की शुरुआती कीमत 73,800 डॉलर यानी तकरीबन 48 लाख रुपए है। इसका टॉप मॉडल 128,300 डॉलर यानी तकरीबन 83 लाख रुपए कीमत वाला है। टैक्स लगाने के बाद भारत में आई इस गाड़ी की कीमत 1 करोड़ रुपए से अधिक है। अमेरिका में लॉन्‍च हुई टेस्‍ला X कार की स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक एसयूवी है, जिसमें 7 लोग बैठ सकते हैं। यह मॉडल एक्स का बेस वैरियंट P75D है और इसमें 75 किलोवॉट की बैटरी लगी है। मॉडल एक्स एसयूवी का P75D बेस मॉडल 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में 4.9 सेकंड्स का समय लेता है। इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। टेस्ला के मुताबिक, एक बार फुल चार्ज पर यह गाड़ी 381 किलोमीटर का सफर तय करती है।

इस एसयूवी में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गए हैं। बेस मॉडल में फ्रंट और रियर, दोनों मोटर्स मिलकर कुल 259 बीएचपी का पावर जेनरेट करते हैं। टेस्ला मॉडल एक्स में टचस्क्रीन सिस्टम, ब्लूटूथ वायरलेस तकनीक समेत कई हाइटेक फीचर्स दिए गए हैं। इसमें एलईडी हेडलाइट्स के साथ कॉर्नरिंग लाइट्स, इलेक्ट्रिक ऑल वील ड्राइव, जीपीएस से लैस एयर सस्पेंशन और ड्यूल ट्रेक्स दिए गए हैं। इस गाड़ी में सेल्फ ड्राइविंग फीचर, टेस्ला ऑटो पायलट भी दिया गया है।

Latest Business News