A
Hindi News पैसा ऑटो Arriving Soon: जल्‍द भारतीय सड़कों पर उतरेंगी ये हैचबैक कारें, ऑटो एक्सपो में दिखा चुकी हैं जलवा

Arriving Soon: जल्‍द भारतीय सड़कों पर उतरेंगी ये हैचबैक कारें, ऑटो एक्सपो में दिखा चुकी हैं जलवा

ऑटो एक्सपो में पेश हुई ऐसी ही कुछ नई और अपडेट हैचबैक कारें जो जल्द ही सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। हैचबैक कारें भारतीय कार बाजार में अलग ही अहमियत रखती हैं।

Arriving Soon: जल्‍द भारतीय सड़कों पर उतरेंगी ये हैचबैक कारें, ऑटो एक्सपो में दिखा चुकी हैं जलवा- India TV Paisa Arriving Soon: जल्‍द भारतीय सड़कों पर उतरेंगी ये हैचबैक कारें, ऑटो एक्सपो में दिखा चुकी हैं जलवा

नई दिल्‍ली। हैचबैक कारें भारतीय कार बाजार में एक अलग सबसे ज्यादा अहमियत रखती हैं। बिक्री के मामले में भी इन छोटी कारों का प्रदर्शन बाकी सेगमेंट के मुकाबले कहीं आगे है। भले देश में छोटी और बड़ी एसयूवी कारों का ट्रेंड जोर पकड़ रहा हो, लेकिन हैचबैक कारों की चमक बरकरार है। ऑटो मेकर्स भी इसी सेगमेंट को भारतीय ग्राहकों की धड़कन मानकर फोकस करते हैं। ऑटो एक्‍सपो में भी कंपनियों ने इसी सेगमेंट पर सबसे ज्‍यादा जोर दिया। यहां हम लाए हैं ऑटो एक्सपो में पेश हुई ऐसी ही कुछ नई और अपडेट हैचबैक कारें जो जल्द ही सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी।

Face-Lift: नए रंगरूप के साथ मार्च में पेश होगी रेनॉल्‍ट डस्‍टर, देखिए 32 नए बदलावों की पहली झलक

1000सीसी वाली क्विड

छोटी लेकिन बड़ी सनसनी बन चुकी रेनो क्विड के पावरफुल वेरिएंट को ऑटो एक्सपो में उतारा गया। एक लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आ रही इस पावरफुल क्विड की ताकत 77बीएचपी की और टॉर्क 90एनएम का होगा। इसे ऑटोमैटिक वेरिएंट में भी उतारा जाएगा। साल के मध्य तक नई क्विड के बाजार में आने की उम्मीद है। इसकी कीमत मौजूदा क्विड से थोड़ी ज्यादा होगी। माना जा रहा है कि नई क्विड चार लाख रूपए के आस-पास हो सकती है। यह कार हुंडई की इयॉन (1.0 लीटर) और ऑल्टो के-10 को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें-Fairly Impressive: नई हाइब्रिड कार Eolab लाने की तैयारी में रेनॉल्‍ट, एक लीटर पेट्रोल से चलेगी 100 किलोमीटर

टाटा टिआगो

इसे नई पीढ़ी की हैचबैक कार भी कहा जा रहा है। एक्सपो से पहले ही कार लोगों के सामने आ चुकी थी और इसे काफी सराहना भी मिल चुकी हैं। इसमें कई ऐसे फीचर्स देखने को मिलेंगे जो इस सेगमेंट में पहली बार होंगे। टिआगो में कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। इसमें ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। इंफोटेंमेंट सिस्टम में नेविगेशन एप और ज्यूक एप भी दी गई है। सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग के साथ ही एबीएस, ईबीडी और सीएससी (कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल) को शामिल किया गया है। पावर स्पेक्स पर गौर करें तो टिआगो में नए पेट्रोल और डीजल इंजन दिए हैं।1.2 लीटर का रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन 85पीएस की पावर देगा। डीजल वर्जन में दिया गया 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन 70पीएस की ताकत देगा।

पुंटो प्योर

फिएट ने ओरिजनल पुंटो यानि पुंटो प्योर को एक्सपो में लॉन्च किया। कार की कीमत 4.49 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। यह कार दरअसल पुंटो के फेसलिफ्ट वर्जन पुंटो ईवो से पहले का मॉडल है। पुंटो प्योर को कुछ बदलाव के साथ पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में पेश किया गया है। इसमें लगा 1.2 लीटर का पेट्रोल फायर इंजन 67बीएचपी की ताकत और 96एनएम का टॉर्क देता है। वहीं 1.3 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन 75बीएचपी की पावर और 197एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसका मुकाबला मारूति सुज़ुकी स्विफ्ट और हुंडई ग्रैंड आई-10 से होगा।

तस्‍वीरों में देखिए ऑटो एक्‍सपो में दिखीं हैचबैक कारें

HATCHBACK CARS IN AUTO EXPO

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बलेनो आरएस

भारत में छोटी कारों की शहंशाह कही जाने वाली मारूति सुजुकी ने बलेनो का पहले से ज्यादा पावरफुल वर्जन बलेनो-आरएस को पेश किया है। बलेनो-आरएस में 1.0 लीटर का बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है। जो 110बीएचपी पावर और 170एनएम टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। लॉन्च होने के बाद बलेनो-आरएस का मुकाबला फॉक्सवेगन की पोलो जीटी टीएसआई और अबार्थ पुंटो से होगा। इसमें दिए जाने वाले फीचर्स मौजूदा बलेनो जैसे ही होंगे।

पोलो जीटीआई

फॉक्सवेगन ने ऑटो एक्सपो-2016 में हॉट हैचबेक पोलो जीटीआई को पेश किया। चर्चा है कि घरेलू बाजार में इसे सितंबर में लॉन्च किया जाना है। इसका मुकाबला अबार्थ पुंटो ईवो से होगा। पोलो जीटीआई 3-डोर (तीन दरवाजों) वाली परफॉर्मेंस हैचबेक कार है। इसी वजह से यह भीड़ में अलग नजर आने की काबिलियत रखती है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो पोलो जीटीआई में फॉक्सवेगन का 1.8 लीटर का टीएसआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है। इसकी ताकत 192पीएस की और टॉर्क 320एनएम का है। इसमें 7-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का विकल्प भी है।

शेवरले बीट एक्टिव

नई बीट को काफी दमदार बनाया गया है। इसके शार्प क्लस्टर में कैद प्रोजेक्टर हैडलैंप्स नजरों को थाम लेने की ताकत रखते हैं। इनके साथ ही डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी गई हैं जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ाती हैं। फ्रंट में दी गई ग्रिल इस बार ड्यूल पोर्ट स्टाइल की है। कार की बेल्टलाइन को थोड़ा और ऊंचा किया गया है। जो इसे बोल्ड और अग्रेसिव लुक देती है। हालांकि ये नई बीट का कॉन्सेप्ट मॉडल है। उम्मीद की जा रही है कि प्रोडक्शन वर्जन भी इस से मिलता-जुलता ही होगा। नई बीट को पुरानी बीट के प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। नई बीट के इस साल के अंत तक या फिर 2017 की शुरुआत तक भारतीय सड़कों पर दौड़ते नजर आने की उम्मीद है।

Latest Business News