A
Hindi News पैसा ऑटो 435 किमी. की रफ्तार वाली इस कार का नाम है गिनीज बुक में दर्ज, अब बंद होगा प्रोडक्‍शन

435 किमी. की रफ्तार वाली इस कार का नाम है गिनीज बुक में दर्ज, अब बंद होगा प्रोडक्‍शन

रफ्तार के मामले में ये कार बेमिसाल है, इसीलिए इसका नाम गिनीज बुक में भी दर्ज है। जी हां, हम बात कर रहे हैं अमेरिकी कार हेनसी वेनम जीटी की।

435 किमी. की रफ्तार वाली इस कार का नाम है गिनीज बुक में दर्ज, अब बंद होगा प्रोडक्‍शन- India TV Paisa 435 किमी. की रफ्तार वाली इस कार का नाम है गिनीज बुक में दर्ज, अब बंद होगा प्रोडक्‍शन

नई दिल्‍ली। रफ्तार के मामले में ये कार बेमिसाल है, इसीलिए इसका नाम गिनीज बुक में भी दर्ज है। जी हां, हम बात कर रहे हैं अमेरिकी कार हेनसी वेनम जीटी की। लेकिन 435 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पर हवा से बातें करने वाली यह कार अब बंद होने जा रही है।

हेनेसी वेनम जीटी कार को साल 2010 में अमेरिकी कंपनी हेनेसी परफॉर्मेंस इंजीनियरिंग ने उतारा था। हेनेसी वेनम जीटी 0 से 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे महज़ 13.61 सेकंड लगते हैं। इसी वजह से साल 2013 में इसे गिनीज़ बुक में भी शामिल किया गया था।

fastest car

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

6 साल में बाजार में आईं सिर्फ 12 कारें

वेनम जीटी कई मामलों में दुर्लभ किस्म की कार है। छह साल के प्रोडक्शन के दौरान कंपनी ने सिर्फ 12 ही कारें तैयार कीं, इन में एक तो प्रोटोटाइप मॉडल ही था। 12 में से छह मॉडल हार्डटॉप थे और बाकी छह रोडस्टर मॉडल थे। वेनम जीटी को विदाई देने के लिए कंपनी आखिरी कार बना रही है, इसे फाइनल एडिशन नाम दिया गया है। इसे ब्लू शेड और व्हाइट स्ट्राइप्स में पेश किया जाएगा।

बेमिसाल ताकत खूबसूरत डिजाइन

इस कार में 7.0 लीटर का स्टैंडर्ड ट्विन टर्बो वी-8 इंजन लगा होगा, इसकी पावर 1451 बीएचपी (1471 पीएस) होगी। दिलचस्प बात ये है कि इस आखिरी कार को भी अब कोई नहीं खरीद सकता, ये पहले ही 8.17 करोड़ रूपए (1.2 मिलियन डॉलर) में बिक चुकी है। कंपनी के फाउंडर और सीईओ जॉन हेनेसी के मुताबिक वेनम जीटी की जगह लेने वाली वेनम एफ5 को इस साल के अंत तक पेश किया जाएगा।

Latest Business News