A
Hindi News पैसा ऑटो नए साल से स्‍कूटर-मोटरसाइकिल खरीदना होगा महंगा, Hero Moto ने की कीमत 1500 रु. बढ़ाने की घोषणा

नए साल से स्‍कूटर-मोटरसाइकिल खरीदना होगा महंगा, Hero Moto ने की कीमत 1500 रु. बढ़ाने की घोषणा

कंपनी ने कहा कि डीलरों को विभिन्न मॉडलों में कीमतों में वृद्धि की जानकारी जल्द दी जाएगी।

Hero MotoCorp to increase prices by up to Rs 1,500 from Jan- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Hero MotoCorp to increase prices by up to Rs 1,500 from Jan

नई दिल्‍ली। दोपहिया वाहन क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने बुधवार को कहा कि वह एक जनवरी, 2021 से दोपहिया वाहनों की कीमतों में 1,500 रुपये तक की वृद्धि करने की घोषणा की है। कंपनी ने स्टील, एल्युमीनियम, प्लास्टिक और कीमती धातुओं सहित कमोडिटी की लागत में लगातार बढ़ोतरी का हवाला देते हुए आगामी मूल्य वृद्धि को आवश्‍यक बताया है।

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि उसने पहले ही लीप-2 अंब्रेला के तहत अपने बचत कार्यक्रम में तेजी ला दी है और हम ग्राहकों पर बोझ को कम करने और अपने मार्जिन की सुरक्षा के उद्देश्य से प्रभाव को कम करने पर काम करना जारी रखे हुए हैं। कंपनी ने कहा कि कमोडिटी लागत के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए हम एक जनवरी, 2021 से अपने उत्पादों की कीमतों में 1,500 रुपये तक की वृद्धि कर रहे हैं। यह वृद्धि सभी मॉडल में भिन्न होगी।

कंपनी ने कहा कि डीलरों को विभिन्न मॉडलों में कीमतों में वृद्धि की जानकारी जल्द दी जाएगी। इससे पहले कार निर्माता कंपनियां मारुति सुजुकी इंडिया, फोर्ड इंडिया और महिंद्रा एंड महिंद्रा जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अगले महीने से अपने यात्री और वाणिज्यिक वाहनों की समूची श्रृंखला की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी ने उत्पादन लागत में वृद्धि के मद्देनजर यह फैसला किया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक बयान में कहा कि एक जनवरी से उसके यात्री और वाणिज्यिक वाहनों के दाम बढ़ जाएंगे। कंपनी ने कहा कि उसके विभिन्न मॉडलों के दाम कितने बढ़ेंगे, इसकी सूचना वह बाद में देगी।

वहीं, फोर्ड इंडिया के कार्यकारी निदेशक, मार्केटिंग एंड सेल्‍स विनय रैना ने कहा कि उनकी  मूल्‍यवृद्धि 1 से 3 प्रतिशत के बीच होगी। इस लिहाज से मॉडल के अनुसार कीमत 5000 रुपये से लेकर 35000 रुपए तक बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि इनपुट कॉस्‍ट में वृद्धि होने के कारण यह कदम उठाना जरूरी हो गया था। रैना ने कहा कि 2020 में बुक होने वाली गाडि़यों के लिए दाम में वृद्धि नहीं की जाएगी।

मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि बढ़ती लागत के प्रतिकूल असर को कम करने के लिए उसने भी एक जनवरी, 2021 से कीमत बढ़ाने का निर्णय लिया है। कंपनी ने कहा कि पिछले साल विभिन्न तरह की विनिर्माण लागत बढ़ने की वजह से कंपनी के वाहनों की कीमत पर विपरीत असर पड़ा है। इसलिए कंपनी ने इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों को स्थानांतरित करने का निर्णय किया है।

Latest Business News