Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा ऑटो Honda Activa 125 नए BS-6 इंजन...

Honda Activa 125 नए BS-6 इंजन के साथ लॉन्च, बिना साइड स्टैंड उठाए नहीं होगी स्टार्ट!

जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर देश में पहला BS-6 तकनीक से लैस इंजन वाला टू-व्हीलर लॉन्च कर दिया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 12 Jun 2019, 16:24:49 IST

नई दिल्ली। जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर देश में पहला BS-6 तकनीक से लैस इंजन वाला टू-व्हीलर लॉन्च कर दिया है। इस मौके पर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार और अभिनेत्री तापसी पन्नू भी ने स्कूटर को पेश किया। 

नया Activa 125 होंडा का पहला BS-6 प्रॉडक्ट है। कंपनी ने भारत में नई एक्टिवा 125 से पर्दा हटा दिया है। इंजन के अलावा भी इसमें कई नए फीचर्स दिए गए हैं। नई एक्टिवा में साइलेंट स्टार्ट सिस्टम है, जो कि अपनी कैटेगरी में पहली बार किसी टू-व्हीलर में दिया गया है। हालांकि कंपनी ने नए मॉडल की कीमत का एलान नहीं किया किया है लेकिस उसने यह जरूर खुलासा किया है कि नई Activa 125 BS-6 की कीमत BS-4 मॉडल से करीब 10 से 15 फीसदी ज्यादा होगी। नई एक्टिवा 125 के साथ होंडा ने स्पेशल 6 साल के वारंटी पैकेज का एलान किया है, जिसमें 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और 3 साल की वैकल्पिक वारंटी शामिल होगी। बता दें कि इससे पहले Hero Motocorp ने बीते कल देश की पहली BS-6 दोपहिया वाहन के तौर पर Splendor iSmart को लॉन्च किया था।

बीएस-6 वाली ऐक्टिवा में ये ये नए फीचर्स मिलेंगे
  • ACG स्टार्टर: इस फीचर की वजह बीएस-6 वाले ऐक्टिवा को स्टार्ट करते वक्त कोई आवाज नहीं आती है, इसलिए इसे साइलेंट स्टार्टर भी कहा जा रहा है। 
  • Idling स्टार्ट-स्टॉप: इस तकनीक को आप हीरो मोटोकॉर्प की कुछ गाड़ियों में देख चुके हैं, लेकिन होंडा में यह पहली बार है। इस तकनीक से स्कूटर रुकने पर इंजन फ्यूल बचाने के लिए बंद हो जाता है और ऐक्सिलेटर देते ही स्टार्ट हो जाता है। 
  • PGM-FI: नए ऐक्टिवा में अब फ्यूल इंजेक्शन तकनीक भी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इससे इंजन ज्यादा स्मूथ होगा और माइलेज भी बेहतर होगा। 
  • नया कंसोल: डिजिटल-एनालॉग कंसोल में कई नए फीचर्स दिए गए हैं। इसमें आप रियल टाइम फ्यूल कंजम्पशन, ओवरऑल माइलेज और रेंज देख सकेंगे। 
  • 18 लीटर का होगा फ्यूल टैंक: इसके इंजन क्षमता में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है इसमें पहले के ही तरह एयरकूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि अब ये BS-6 मानकों के अनुसार तैयार किया गया है। जो कि स्कूटर के परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों को बेहतर बनाता है। नई Activa में आपको 18 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक मिलेगा। इसके अलावा इसके फ्रंट में भी कुछ स्टोरेज स्पेश दिया गया है।
होंडा एक्टिवा 125 BS-6: स्टाइल में है दम

Activa 125 BS-6 अपने पुराने मॉडल की तुलना में अधिक स्टाइलिश दिखाई देगी। इसके लुक में थोड़ा बदलाव किया गया है। इस स्कूटर में अब नई तरह का एलईडी लैम्प है। इसके अलावा कुछ खास तरह के फीचर भी नई एक्टिवा में मिलेंगे जैसे कि 5 इन वन डुअल फंक्शनल स्विच, पास बाय स्विच, फ्रंट ग्लोव बॉक्स आदि। स्कूटर में डिजिटल एनॉलाग मीटर ​है, यह रीयल टाइम फ्यूल इफीशियंएसी जैसी जानकारी बताएगा।

नया इंजन मतलब इको फ्रेंडली

नई होंडा एक्टिवा 125 में 125 सीसी का ही इंजन है, जो कि अब BS-4 मानकों के अनुरूप है। हालांकि कंपनी ने इंजन के पावर और टॉर्क की जानकारी का खुलासा नहीं किया है। नए मॉडल में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी है और इसके बारे में कहा जा रहा है कि नई एक्टिवा 125 भारत में हीरो मैस्ट्रो ऐज 125 के बाद दूसरा ऐसा स्कूटर है जिसमें यह तकनीक है।

बिना साइड स्टैंड उठाए नहीं होगी स्टार्ट!

Honda Activa 125 BS-6 में आइडलिंग स्टॉप सिस्टम है जो कि ईंधन की खपत करम करने में मदद करता है। इसके अलावा स्कूटर में साइड स्टैंड इंडिकेटर भी है, जिससे कि साइड स्टैंड के साथ स्टार्ट करने पर आपको रोकेगा। नई होंड एक्टिवा 125 के बारे में होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड मार्केटिंग यादवेंद्र सिंह का कहना है कि प्रदूषण मुक्त भारत की दिशा में यह एक कदम है। कंपनी नई एक्टिवा को लेकर बहुत उत्साहित है।

नई Honda Activa की कीमत

कंपनी ने आज इस स्कूटर को केवल प्रदर्शित मात्र किया है, इसे आगामी फेस्टिव सीजन में बिक्री के लिए लांच किया जाएगा। कंपनी के अनुसार इस स्कूटर की कीमत मौजूदा मॉडल के मुकाबले 10 से 15 प्रतिशत ज्यादा होगी। बता दें कि, मौजूदा मॉडल की कीमत 54,632 रुपये से लेकर 56,897 रुपये तक है। इसके अलावा ये स्कूटर कुल 6 अलग अलग रंगों में उपलब्ध होगी, जिसमें रेड, व्हाइट, ब्लू, ग्रे, व्हाइट और ब्राउन कलर शामिल हैं।