A
Hindi News पैसा ऑटो लैंबॉर्गिनी ने भारत में लॉन्‍च की नईकार एवेंटाडोर एस, कीमत 5.01 करोड़ रुपए

लैंबॉर्गिनी ने भारत में लॉन्‍च की नईकार एवेंटाडोर एस, कीमत 5.01 करोड़ रुपए

लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध लैंबॉर्गिनी ने अपनी नई कार भारतीय सड़कों पर उतारी है। कंपनी की यह कार एवेंटाडोर एस के नाम से बाजार में पेश की गई है।

लैंबॉर्गिनी ने भारत में लॉन्‍च की नईकार एवेंटाडोर एस, कीमत 5.01 करोड़ रुपए- India TV Paisa लैंबॉर्गिनी ने भारत में लॉन्‍च की नईकार एवेंटाडोर एस, कीमत 5.01 करोड़ रुपए

नई दिल्‍ली। दुनिया में अपनी लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध लैंबॉर्गिनी ने अपनी नई कार भारतीय सड़कों पर उतारी है। कंपनी की यह कार एवेंटाडोर एस के नाम से बाजार में पेश की गई है। इसकी दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 5.01 करोड़ रुपए है।

कंपनी भारतीय बाजार में इससे पहले एवेंटाडोर का स्‍टैंडर्ड वर्जन पेश किया गया था। नई कार इसे रिप्‍लेस करेगी। कंपनी पिछले साल एक अन्‍य कार हुराकेन आरडब्ल्यूडी स्पाइडर को उतार चुकी है।

जानिए इस कार में क्‍या है खास

लैंबॉर्गिनी की एवेंटाडोर एस में 6.5 लीटर का वी12 इंजन दिया गया है। हालांकि यह इंजन स्‍टैंडर्ड एवेंटाडोर में भी था। लेकिन नई कार में नई पावर ट्यूनिंग के साथ इसे पेश किया गया है। इसकी पावर 740 पीएस और टॉर्क 690 एनएम है। मौजूदा मॉडल की तुलना में इस में 40 पीएस की ज्यादा पावर मिलेगी। इंजन के साथ 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

कंफर्ट की बात की जाए तो बेहतर राइडिंग के लिए लैंबॉर्गिनी में इलेक्ट्रिक कंट्रोल वाला ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। इसकी टॉप स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है। 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पाने में इसे महज 2.9 सेकंड का समय लगता है।

नई लैंबॉर्गिनी एवेंटाडोर एस को पहले के मुकाबले ज्यादा एयरोडायनामिक बनाया गया है, जिस कारण इसकी परफॉर्मेंस तो बढी है साथ ही माइलेज़ भी पहले से बेहतर हुआ है। इसके फ्रंट बम्पर, रियर बम्पर, डिफ्यूज़र और एयर इनटेक सेक्शन में भी बदलाव हुआ है। केबिन में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए दी गई नई टीएफटी डिस्प्ले के अलावा बाकी सब पहले जैसा ही है।

यह पहली लैंबॉर्गिनी है, जिसमें फोर-व्हील स्टीयरिंग दिया गया है। आगे के अलावा कार के पिछले पहिये भी इस स्टीयरिंग से जुड़े हैं और जरूरत के मुताबिक मूव होते हैं। इस वजह से यह कम रफ्तार में कम जगह में मुड़ जाएगी।

एवेंटाडोर एस में मौजूदा मॉडल वाले स्ट्राडा, स्पोर्ट और क्रोसा ड्राइव मोड के अलावा ईगो मोड भी मिलेगा। ईगो मोड में ड्राइवर स्टीयरिंग, सस्पेंशन और इंजन की सेटिंग को अपने मुताबिक सेट कर सकता है।

Latest Business News