A
Hindi News पैसा ऑटो महिंद्रा ने अक्टूबर में बेचे 44,359 वाहन, यूटिलिटी वाहनों की बिक्री में 3% का उछाल

महिंद्रा ने अक्टूबर में बेचे 44,359 वाहन, यूटिलिटी वाहनों की बिक्री में 3% का उछाल

देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने आज घोषणा की कि अक्टूबर 2020 के महीने में कंपनी की बिक्री (यात्री वाहन + वाणिज्यिक वाहनों + निर्यात) 44,359 वाहनों तक पहुंच गई।

<p>Mahindra </p>- India TV Paisa Image Source : MAHINDRA Mahindra 

मुंबई। देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एम एंड एम लिमिटेड), ने आज घोषणा की कि अक्टूबर 2020 के महीने में कंपनी की बिक्री (यात्री वाहन + वाणिज्यिक वाहनों + निर्यात) 44,359 वाहनों तक पहुंच गई। जबकि अक्टूबर 2019 में कंपनी ने 51,896 वाहन बेचे थे। यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में, महिंद्रा ने अक्टूबर 2020 में 18,317 वाहन बेचे। जबकि अक्टूबर 2019 में यह आंकड़ा 17,785 वाहन था। ऐसे में पिछले साल की तुलना में यहां 3% की वृद्धि दिखाई दे रही है। 

वहीं पैसेंजर कार सेगमेंट में महिंद्रा का प्रदर्शन निराशा जनक रहा है। अक्टूबर में इस सेगमेंट में 55 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने जहां 675 कारें बेची थीं वहीं इस साल मात्र 305 कारें ही बेच सकी है। इस प्रकार पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में कंपनी मात्र 1 प्रतिशत की ग्रोथ दज्र कर पाई है। दूसरी ओर कॉमर्शियल व्हीकल सेगमेंट में कंपनी की थ्री व्हीलर सेल में गिरावट जारी है। पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले बिक्री में 56 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। 

पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट (जिसमें यूवी, कार और वैन शामिल हैं) ने अक्टूबर 2020 में 18,622 वाहन बेचे, जो पिछले साल की समान अवधि में मामूली वृद्धि थी। यात्री वाहन के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, मोटर वाहन डिवीजन, एमएंडएम लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वीजेय नाकरा, “हम कुछ आपूर्ति बाधाओं के बावजूद उपयोगिता वाहनों में 4% की वृद्धि हासिल करने के लिए खुश हैं। हमारे ब्रांड स्कॉर्पियो, बोलेरो और एक्सयूवी 300 हैं। इनका अच्छा प्रदर्शन जारी है, जबकि ऑल-न्यू थार के लिए बुकिंग ने लॉन्च होने के सिर्फ एक महीने के भीतर नए रिकॉर्ड बनाए हैं। महिंद्रा के लिए, त्योहारी सीज़न की शुरुआत एक सकारात्मक हुई है, जिसकी डिलीवरी और बुकिंग पिछले साल की तुलना में अधिक है।”

Latest Business News