A
Hindi News पैसा ऑटो World's First: महिंद्रा ने US में पेश की दुनिया क पहला इंटरनेट से जुड़ा GenZe 2.0 स्‍कूटर, ये हैं खासियतें

World's First: महिंद्रा ने US में पेश की दुनिया क पहला इंटरनेट से जुड़ा GenZe 2.0 स्‍कूटर, ये हैं खासियतें

भारतीय वाहन कंपनी महिन्द्रा ने यूएस में इंटरनेट से जुड़ा दुनिया का पहला ई स्‍कूटर GenZe 2.0 को पेश किया है। GenZe 2.0 पहला पूर्ण इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

World’s First: महिंद्रा ने US में पेश की दुनिया क पहला इंटरनेट से जुड़ा GenZe 2.0 स्‍कूटर, ये हैं खासियतें- India TV Paisa World’s First: महिंद्रा ने US में पेश की दुनिया क पहला इंटरनेट से जुड़ा GenZe 2.0 स्‍कूटर, ये हैं खासियतें

वॉशिंगटन। भारतीय वाहन कंपनी महिन्द्रा ने यूएस मार्केट में इंटरनेट से जुड़ा दुनिया का पहला ई स्‍कूटर GenZe 2.0 को पेश किया है। अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में इंटरनेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शो के दौरान इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पेश करते हुए कंपनी के चैयरमैन आनंद महिन्द्रा ने बताया कि जेनजे 2.0 (GenZe 2.0) पहला पूर्ण इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इस स्‍कूटर का कॉन्‍सेप्‍ट सिलीकॉन वैली में तैयार किया गया है। वहीं मिशीगन के एन आर्बर में इसे असेंबल किया गया है।

यह भी पढ़ें-  On Indian Roads: महिंद्रा ने लॉन्‍च की पहली माइक्रो एसयूवी KUV100, कीमत 4.42-6.76 लाख रुपए

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

Mahindra GenZe

क्‍लाउड से जुड़ा दुनिया का पहला स्‍कूटर

महिंद्रा के इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की सबसे बड़ी खासियत इसका इंटरनेट से जुड़ा होना है। जिसके चलते इसने इंटरनेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शो में काफी सुर्खियां बटारीं। यह स्‍कूटर एटीएंडटी के नेटवर्क की मदद से इंटरनेट से कनेक्‍टेड है। इसमें एटीएंडटी के इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स मैथेडोलॉजी का प्रयोग किया गया है। जिससे इस स्‍कूटर की राइड से जुड़ी सभी जरूरी बातें जैसे ट्रैफिक, मौसम की जानकारी यूजर के स्‍मार्टफोन पर रियलटाइम में डिस्‍प्‍ले होती रहेंगी।

यह भी पढ़ें-  Upcoming: 2016 में लॉन्‍च होंगे ये टॉप 10 स्कूटर, जानिए क्‍या हैं स्‍पेसिफि‍केशन

यूएस मार्केट में कीमत 2,999 डॉलर

इस स्‍कूटर की कीमत 2,999 डॉलर( 1.95 लाख रुपए) रखी गई है। इस स्‍कूटर का वजन 105 किलो है और इसकी टॉप स्‍पीड 50 किमी प्रति घंटा है। इस स्‍कूटर में सामान रखने की जगह तो दी गई है। लेकिन अधिक भारी सामान लेकर नहीं चला जा सकता है। इस स्‍कूटर में रीजेनेरेटिंग ब्रेकिंग सिस्‍टम लगाया गया है। जिससे यह कम पावर में ज्‍यादा दूर जा सकता है। इसकी बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 3.5 घंटे या 50 किमी. तक जा सकती है।

पॉल्‍यूशन फ्री ट्रांसपोर्ट के लिए महिंद्रा की पहल

आनंद महिंद्रा के अनुसार शहर में आवाजाही, पार्किंग, भीड़भाड़ व प्रदूषण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने में सहायता के लिए डिजाइन किए गए इस स्कूटर को हाल ही में ओकलैंड में शहर की मेयर लिबी शाफ की मौजूदगी में पेश किया गया। जेनजे 2.0 (GenZe 2.0) में बदली जा सकने वाली लिथियम ऑयन बैटरी लगी है जिसे किसी भी स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिक आउटलेट पर रीचार्ज किया जा सकता है।

Latest Business News