A
Hindi News पैसा ऑटो मारुति ने घटा दिया Alto और Wagon R का उत्पादन, सितंबर में 20% से ज्यादा घटा प्रोडक्शन

मारुति ने घटा दिया Alto और Wagon R का उत्पादन, सितंबर में 20% से ज्यादा घटा प्रोडक्शन

सितंबर के दौरान Alto और Wagon R का कुल उत्पादन 37,078 इकाई रहा है जबकि पिछल साल सितंबर में 46,499 इकाई का उत्पादन दर्ज किया गया था

मारुति ने घटा दिया Alto और Wagon R का उत्पादन, सितंबर में 20% से ज्यादा घटा प्रोडक्शन- India TV Paisa मारुति ने घटा दिया Alto और Wagon R का उत्पादन, सितंबर में 20% से ज्यादा घटा प्रोडक्शन

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल्स मारुति Alto और मारुति Wagon R के उत्पादन को घटा दिया है। मारुति की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बीते सितंबर में Alto और Wagon R का उत्पादन सितंबर 2016 में हुए उत्पादन के मुकाबले 20 फीसदी से ज्यादा घटा है। हालांकि इस साल कुल कार उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 3 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है। सितंबर में मारुति की कुल 1,51,239 गाड़ियों का उत्पादन हुआ है।

मारुति के मुताबिक सितंबर के दौरान Alto और Wagon R का कुल उत्पादन 37,078 इकाई रहा है जबकि पिछल साल सितंबर में 46,499 इकाई का उत्पादन दर्ज किया गया था। सितंबर में Alto और Wagon R के अलावा मारुति सियाज का उत्पादन भी करीब 22 फीसदी घटा है, इस बार सिर्फ 5,306 सियाज गाड़ियों का उत्पादन हुआ है जबकि पिछल साल सितंबर में 6790 का उत्पादन दर्ज किया गया था।

दरअसल मारुति की Alto, Waong R और सियाज के मुकाबले कॉम्पेक्ट सेग्मेंट की गाड़ियों यानि स्विफ्ट, सिलेरियो, डिजायर, बलेनो और इग्निस की ज्यादा बिक्री हो रही है और कंपनी में इन्हीं गाड़ियों का ज्यादा उत्पादन हो रहा है। सितंबर में कॉम्पेक्ट सेग्मेंट की गाड़ियों का कुल उत्पादन 71,623 इकाई दर्ज किया गया है जो सितंबर 2016 में हुए उत्पादन के मुकाबले 29.47 फीसदी अधिक है, पिछल साल सितंबर में कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में कुल 55,320 गाड़ियों का उत्पादन हुआ था। कॉम्पेक्ट सेग्मेंट के अलावा कंपनी के युटिलिटी व्हीकल्स यानि जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, और विटारा ब्रेजा की मांग भी बढ़ी है और इनका उत्पादन 15.90 फीसदी बढ़कर 22,675 दर्ज किया गया है।

Latest Business News