A
Hindi News पैसा ऑटो Maruti Alto ने किए दो दशक पूरे, कंपनी ने 20 साल में बेची 40 लाख कारें

Maruti Alto ने किए दो दशक पूरे, कंपनी ने 20 साल में बेची 40 लाख कारें

Maruti ने Alto को 2000 में पेश किया था। अल्टो ने 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था।

<p>Maruti Alto completes two decades, over 40 lakh units...- India TV Paisa Image Source : FILE Maruti Alto completes two decades, over 40 lakh units sold since debut

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के प्रवेश स्तर के मॉडल अल्टो के दो दशक पूरे हो गए हैं। इन 20 साल में कंपनी ने अल्‍टो की 40 लाख से अधिक इकाईयां बेची हैं। मारुति ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि अल्‍टो के 20 साल पूरे हो गए हैं। यह मॉडल आज 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है। कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप अल्‍टो को अपग्रेड किया गया है।

मारुति के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान अल्टो ने भारत के आवागमन के तरीके को बदला है। पिछले 16 साल से अल्‍टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। यह मॉडल आज भी भारतीयों के दिलों को जीत रहा है। श्रीवास्तव ने कहा कि प्रत्येक बार अपग्रेडेशन के बाद इस मॉडल का आकर्षण बढ़ा है। यह पहली बार कार खरीदने वालों का पसंदीदा मॉडल है।

Image Source : FileMaruti Alto completes two decades, over 40 lakh units sold since debut

उन्होंने बताया कि 2019-20 में अल्‍टो के 76 प्रतिशत खरीदारों के लिए यह उनकी पहली कार थी। चालू साल में यह आंकड़ा बढ़कर 84 प्रतिशत हो गया है। कंपनी ने अल्‍टो को 2000 में पेश किया था। अल्‍टो ने 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था। 2012 में इसने 20 लाख और 2016 में 30 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया। 

कंपनी ने कहा कि अल्टो की लोकप्रियता से पिछले 16 सालों से लगातार हर साल उच्‍च प्रतिस्‍पर्धी यात्री कार बाजार में इसे सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मॉडल बनने में काफी मदद मिली है। 2019-20 में अल्‍टो की 59 प्रतिशत बिक्री घरेलू बाजार में हुई थी, जो चालू वित्‍त वर्ष में बढ़कर 62 प्रतिशत हो गई है। घरेलू बाजार में बिक्री के अलावा मारुति सुजुकी इंडिया अल्‍टो को 40 से अधिक देशों में निर्यात करती है, जिसमें लेटिन अमेरिका, अफ्रीका और साउथ एशिया शामिल हैं।

Latest Business News