A
Hindi News पैसा ऑटो सिर्फ 5 हजार रुपए में बुक हो रही है Maruti की नई Dzire, जानिए क्या है इस कार में नया

सिर्फ 5 हजार रुपए में बुक हो रही है Maruti की नई Dzire, जानिए क्या है इस कार में नया

Maruti की नई Dzire 16 मई को भारत में लॉन्च होने जा रही है। आप इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो सिर्फ 5 हजार रुपए में इस कार को बुक कर सकते हैं।

सिर्फ 5 हजार रुपए में बुक हो रही है Maruti की नई Dzire, जानिए क्या है इस कार में नया- India TV Paisa सिर्फ 5 हजार रुपए में बुक हो रही है Maruti की नई Dzire, जानिए क्या है इस कार में नया

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की थर्ड जनरेशन कार डिजायर (Dzire) 16 मई को भारत में लॉन्च होने जा रही है। यह सुजुकी के नए बी-प्लेटफॉर्म पर बनी है, इसी प्लेटफॉर्म पर नई स्विफ्ट हैचबैक को भी तैयार किया जाएगा। यह चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में आएगी। इसका मुकाबला टाटा टिगॉर, फोर्ड फीगो एस्पायर, होंडा अमेज, फॉक्सवेगन एमियो और हुंडई एक्सेंट से होगा।अगर अब आप इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो सिर्फ 5 हजार रुपए में इस कार को बुक कर सकते हैं। मारुति के कुछ डीलरशिप्स पर कार की बुकिंग शुरू हो गयी है।

सिर्फ 5 हजार रुपए में बुक कर सकते हैं नई कार

क्या है नया

नई डिजायर में मौजूदा मॉडल वाले 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन मिलेंगे। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। पुरानी डिजायर में एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प केवल डीजल इंजन में मिलता था, जबकि पेट्रोल में 4-स्पीड टॉर्क कंवर्टर सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया था। एजीएस गियरबॉक्स वी वेरिएंट से मिलेगा। मारुति ने लॉन्‍च की नई स्विफ्ट डिजायर एल्‍योर, इसमें मिलेगा यह सब नया

पहले की तरह नई डिजायर सुजुकी की लम्बाई 4 मीटर के दायरे में रहेगी। हालांकि इसके व्हीलबेस को 20 एमएम तक बढ़ाया गया है, इस वजह से केबिन में पहले की तुलना में ज्यादा जगह मिलेगी। इस में सुरक्षा के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेगा। नई डिजायर का बूट स्पेस 376 लीटर का है, जो कि पुराने मॉडल से 60 लीटर ज्यादा है। नई डिजायर के केबिन में ना केवल ज्यादा जगह मिलेगी, बल्कि यह पुराने मॉडल से कम वजनी भी होगी। कंपनी के अनुसार नई डिजायर का पेट्रोल वर्जन पहले से 85 किलोग्राम और डीज़ल वर्जन 105 किलोग्राम कम वजनी है।

डिजायर की बिक्री के आंकड़े

कंपनी ने भारत में इस मॉडल की 13.81 लाख गाड़ियां बेची हैं। कंपनी ने इस मॉडल को मार्च, 2008 में उतारा था। कंपनी डिजायर का पूर्ण नया संस्करण 16 मई को ला रही है। चार मीटर से छोटी कॉम्पैक्ट सेडान खंड में बिक्री घटी है। 2016-17 में कंपनी ने इस खंड में 4,02,608 वाहन बेचे। 2015-16 के 4,40,735 इकाई के आंकड़े से यह 8.65 प्रतिशत कम है। वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी का डिजायर की बिक्री 14.67 प्रतिशत घटकर 1,99,878 इकाई रह गई, जो इससे पिछले साल 2,34,242 इकाई रही थी।

Latest Business News