A
Hindi News पैसा ऑटो अगस्‍त में टॉप गियर में रही मारुति की कारों की बिक्री, सालाना आधार पर 24 फीसदी बढ़ी बिक्री

अगस्‍त में टॉप गियर में रही मारुति की कारों की बिक्री, सालाना आधार पर 24 फीसदी बढ़ी बिक्री

अगस्‍त में देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री टॉप गियर में रही। पिछले महीने मारुति की बिक्री 23.8 फीसदी बढ़ गई।

अगस्‍त में टॉप गियर में रही मारुति की कारों की बिक्री, सालाना आधार पर 24 फीसदी बढ़ी बिक्री- India TV Paisa अगस्‍त में टॉप गियर में रही मारुति की कारों की बिक्री, सालाना आधार पर 24 फीसदी बढ़ी बिक्री

नई दिल्‍ली। अगस्‍त में देश की सबसे बड़ी पैसेंजर कार कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री टॉप गियर में रही। पिछले महीने मारुति की बिक्री 23.8 फीसदी बढ़ गई। यह गणना साल दर साल के आधार पर की गी है। अगस्‍त महीने में मारुति सुजुकी ने 1.63 लाख वाहन बेचे। जबकि पिछले साल अगस्‍त महीने में कंपनी की कुल 1.32 लाख कारें बेची थीं।

एक ओर जहां भारतीय बाजार में मारुति का प्रदर्शन अच्‍छा रहा, वहीं एक्‍सपोर्ट के मामले में आकड़े अच्‍छे नहीं रहे। अगस्‍त में मारुति सुजुकी के एक्सपोर्ट में गिरावट देखने को मिली है। साल दर साल के आधार पर अगस्त में मारुति सुजुकी का एक्सपोर्ट 4.7 फीसदी गिरा। इस महीने कंपनी ने 11,701 यूनिट एक्‍सपोर्ट कीं, वहीं पिछले साल अगस्‍त में यह आंकड़ा  12,280 यूनिट था। वहीं, वार्षिक आधार पर अगस्त में घरेलू बाजार में मारुति सुजुकी की बिक्री 1.19 लाख यूनिट से 26.7 फीसदी बढ़कर 1.52 लाख यूनिट रही है।

सेगमेंट आधार पर बात करें तो यहां छोटी कारों की बिक्री की रफ्तार थमी सी दिखाई दे रही है। मारुति की छोटी कारें जैसे वैगनआर, ऑल्‍टो की सेल पिछले साल से 0.2 फीसदी कम रही। कंपनी ने पिछले महीने 35428 छोटी कारें बेचीं। वहीं कॉम्‍पेक्‍ट सेगमेंट में कंपनी ने 62 फीसदी की ग्रोथ दर्ज करते हुए 74012 कारें बेचीं। इस सेगमेंट में कंपनी की स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो, डिजायर आदि कारें आती हैं। वहीं कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में कंपनी ने 6457 कारें बेचीं।

Latest Business News