A
Hindi News पैसा ऑटो रुक सको तो रुक लो! आने वाले हैं Maruti के कई SUV मॉडल

रुक सको तो रुक लो! आने वाले हैं Maruti के कई SUV मॉडल

एसयूवी सेग्मेंट में आने वाले कुछ समय में बहुत सारे मॉडल बाजार में लॉन्च होने वाले है। ऑटो मोबाईल कंपनियां एसयूवी गाड़ियों की मांग को भुनाने में जुट गई है।

रुक सको तो रुक लो! Maruti लाने वाली हैं कई SUV मॉडल- India TV Paisa Image Source : FILE रुक सको तो रुक लो! Maruti लाने वाली हैं कई SUV मॉडल

नई दिल्ली: एसयूवी सेग्मेंट में आने वाले कुछ समय में बहुत सारे मॉडल बाजार में लॉन्च होने वाले है। ऑटो मोबाईल कंपनियां एसयूवी गाड़ियों की मांग को भुनाने में जुट गई है। ऐसे में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) देश में तेजी से बढ़ रही एसयूवी श्रेणी में अपनी पकड़ को मजबूत करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने इस कड़ी में अपनी वर्तमान श्रृंखला का विस्तार के लिए नए मॉडलों पर काम शुरू भी कर दिया है। मारुति सुजुकी की वर्तमान में हैचबैक वाहन श्रेणी में 66 प्रतिशत और कुल घरेलू यात्री वाहन श्रेणी में लगभग 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

कंपनी के पास एसयूवी श्रेणी में फिलहाल विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस मॉडल हैं। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक (सीईओ) अधिकारी केनिची आयुकावा ने स्वीकार किया कि कोविड-19 के कारण नए वाहन पेश करने में समय लग रहा है, लेकिन कंपनी अब नए मॉडल पेश करने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास कॉम्पैक्ट श्रेणी में पहले से विटारा ब्रेजा और एस-प्रेसो जैसे वाहन है। निश्‍चित रूप से हमारा वाहन पोर्टफोलियो कई अन्य मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) से पीछे है।’’ 

कंपनी के सीईओ ने कहा, ‘‘हम योजना बना रहे हैं और बाजार में पेश करने के लिए कुछ नए मॉडल विकसित करना शुरू कर चुके हैं। महामारी के कारण हमारा समय प्रभावित हुआ है लेकिन अब हम नए उत्पादों (एसयूवी) को बाजार में उतारने की प्रक्रिया में हैं।’’ देश में बिजली से चलने वाले वाहनों के बढ़ते चलन के बीच उन्होंने कहा कि कंपनी का ध्यान मुख्य रूप से पर्यावरण के अनुकूल पेट्रोल और सीएनजी वाले वाहन पेश करने पर है। कंपनी फिलहाल वास्तव में 'डीजल से चलने वाले वाहनों के बारे में चिंतित' नहीं है।

Latest Business News