A
Hindi News पैसा ऑटो मर्सडीज-बेंज ने पेश की इलेक्ट्रिक एसयूवी, कीमत 1 करोड़ रुपये

मर्सडीज-बेंज ने पेश की इलेक्ट्रिक एसयूवी, कीमत 1 करोड़ रुपये

यह एक बार चार्ज होने के बाद 445 से 471 किलोमीटर तक जा सकती है। कार के अगले और पिछले पहियों पर दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं। यह दोनों मिलकर 408 हॉर्सपावर की ताकत पैदा करती है जिससे कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 5.1 सेकेंड में प्राप्त कर लेती है।

<p>मर्सडीज बेंज ने पेश...- India TV Paisa Image Source : MERCEDES-BENZ.COM मर्सडीज बेंज ने पेश की इलेक्ट्रिक एसयूवी

नई दिल्ली। लक्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की मर्सडीज-बेंज ने भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार ‘ईक्यूसी’ बृहस्पतिवार को पेश कर दी है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 99.30 लाख रुपये रखी है। कंपनी की ‘ईक्यू’ ब्रांड के तहत यह पहली पेशकश है। यह पूरी तरह से बैटरी पर चलने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इसमें 80 किलोवाट घंटा क्षमता की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। यह एक बार चार्ज होने के बाद 445 से 471 किलोमीटर तक जा सकती है। कंपनी का दावा है कि ईक्यूसी 20.8 से 19.7 किलोवाट घंटा प्रति 100 किलोमीटर बिजली का उपभोग करती है। इसके अगले और पिछले पहियों पर दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं। यह दोनों मिलकर 408 हॉर्सपावर की ताकत  पैदा करती है जिसकी मदद से कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 5.1 सेकेंड में प्राप्त कर लेती है। 

फिलहाल कंपनी ने इस एसयूवी को दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई के बाजारों में उतारा है। इसके अलावा कंपनी अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट से भी कार की बिक्री कर रही है। मर्सडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्टिन श्वेंक ने  कहा, ‘‘हमारे लिए ईक्यूसी को पेश करने का मतलब, अपने पोर्टफोलियो की कारों का इलेक्ट्रीकरण करना है। हम नया ट्रेंड तय करने में फिर से सबसे आगे हैं।’’ मर्सडीज-बेंज ने वैश्विक स्तर पर ‘एंबिशन 2039’ कार्यक्रम के तहत अपने सभी मॉडलों को पर्यावरण पर शून्य प्रभाव डालने वाला बनाने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी ने कहा कि पहली 50 ईक्यूसी की शोरूम कीमत 99.30 लाख रुपये होगी। इसमें एसी वॉल बॉक्स चार्जर, होम इलेक्ट्रिकल चार्जर, पांच साल सड़क पर सर्विस सेंटर की सुविधा, पांच साल की समग्र सर्विस का पैकेज, पांच साल के लिए असीमित किलोमीटर तक वारंटी बढ़ाने की सुविधा और बैटरी पर आठ साल या 1,60,000 किलोमीटर तक का कवर शामिल है। 

Latest Business News