A
Hindi News पैसा ऑटो मर्सिडीज-बेंज की बिक्री सितंबर तिमाही में 38 प्रतिशत घटकर 2058 यूनिट

मर्सिडीज-बेंज की बिक्री सितंबर तिमाही में 38 प्रतिशत घटकर 2058 यूनिट

तिमाही में दौरान कंपनी भारत में 2,058 इकाई की बिक्री ही कर सकी। पिछले साल जुलाई-सितंबर की तिमाही में कंपनी ने 3,354 वाहन बेचे थे। गिरावट दर्ज होने के बावजूद कंपनी की बिक्री कोविड-19 से पूर्व के स्तर पर पहुंच गई है।

<p>सितंबर तिमाही में...- India TV Paisa Image Source : MERCEDES BENZ सितंबर तिमाही में बिक्री 38 फीसदी गिरी

नई दिल्ली। जर्मनी की लक्जरी कार कंपनी मर्सिडीज-बेंज की सितंबर तिमाही में भारत में बिक्री 38.64 प्रतिशत घट गई है। तिमाही में दौरान कंपनी भारत में 2,058 इकाई की बिक्री ही कर सकी। पिछले साल जुलाई-सितंबर की तिमाही में कंपनी ने 3,354 वाहन बेचे थे। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले गिरावट दर्ज होने के बावजूद कंपनी की बिक्री कोविड-19 से पूर्व के स्तर पर पहुंच गई है। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने कहा कि सितंबर तिमाही के प्रदर्शन के आधार पर वह अपने प्रदर्शन में तेजी के साथ सुधार दर्ज कर रही है।

कंपनी को आने वाले त्योहारी सीजन से काफी उम्मीदें हैं, बिक्री आंकड़ों के बाद कंपनी ने कहा कि संकेत मिल रहे हैं कि आने वाला त्योहारी सीजन अच्छा रहेगा। कंपनी ने कहा कि सितंबर तिमाही में बिक्री का आंकड़ा लॉकडाउन के बाद पहली बार कोविड-19 से पूर्व के स्तर पर पहुंचा है। 2020 की पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री 38.58 प्रतिशत घटकर 2,386 इकाई थी। इससे पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी ने 3,885 वाहन बेचे थे। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ मार्टिन श्वेंक ने कहा, ‘‘पिछली तिमाही के दौरान हमने अच्छा सुधार दर्ज किया। तीसरी तिमाही में माह-दर-माह आधार पर बिक्री में अच्छी वृद्धि दर्ज हुई।’’ 

उनके मुताबिक कोरोना से पहले के बिक्री स्तर तक तेजी से पहुंचने में नए प्रोडक्ट को पेश करने, ग्राहकों के बीच सेंटीमेट्स सुधरने से मदद मिली है। उन्होने उम्मीद जताई कि आने वाला फेस्टिव सीजन सेल्स में रिकवरी को और तेजी देगा। ग्राहकों से मिल रहे सकारात्मक संकेतों और बिक्री के मौजूदा रूख को देखते हुए पूरी उम्मीद है कि कंपनी अगली तिमाही में बिक्री के स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करेगी। साल 2020 में जनवरी से सितंबर के दौरान कंपनी ने 5007 यूनिट की  बिक्री की है। वहीं पिछले साल की इसी अवधि में 9951 यूनिट की बिक्री की थी। यानि इसमें 49.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।   

Latest Business News