A
Hindi News पैसा ऑटो Wise Step: पुरानी बाइक भी खरीदिए सर्टिफाइड, बेस्ट डील पाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Wise Step: पुरानी बाइक भी खरीदिए सर्टिफाइड, बेस्ट डील पाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

अगर सीमित बजट में अपनी मनचाही बाइक खरीदना चाहते हैं तो यूज्‍ड बाइक्‍स एक बेहतर विकल्‍प होता है। लेकिन यहां सही बाइक का चयन करना सबसे मुश्किल काम होता है।

Wise Step: पुरानी बाइक भी खरीदिए सर्टिफाइड, बेस्ट डील पाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल- India TV Paisa Wise Step: पुरानी बाइक भी खरीदिए सर्टिफाइड, बेस्ट डील पाने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्‍ली। अगर सीमित बजट में अपनी मनचाही बाइक खरीदना चाहते हैं तो यूज्‍ड बाइक्‍स एक बेहतर विकल्‍प होता है। लेकिन यहां सही बाइक का चयन करना सबसे मुश्किल काम होता है। आप अपनी जान पहचान या किसी विक्रेता से बाइक तो खरीद लेते हैं, लेकिन काई भी की गारंटी नहीं लेता। यही कारण है कि कई बार हम बाइक तो कम कीमत पर खरीद लेते हैं, लेकिन इसकी मेंटेनेंस काफी महंगी पड़ती है। लेकिन अब इसका इलाज है। कारों की तरह अब आप बाइक भी सर्टिफाइड डीलर्स के माध्‍यम से खरीद सकते हैं। फिलहाल कई ऑनलाइन वेबसाइट्स भी सर्टिफाइड बाइक्‍स बेहतर डील पर उपलब्‍ध करा रही हैं। वहीं यदि आपको अपनी पुरानी बाइक बेचनी भी है। तो ये साइट्स बाइक के वैल्‍युएशन में भी मदद कर रही है। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज इन्‍हीं वेबसाइट्स की जानकारी प्रदान कर रही है, जहां आप यूज्‍ड बाइक्‍स की बेस्‍ट डील प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- #AutoExpo2016: होंडा ने पेश की पहली क्रॉसओवर बाइक नवी, यामाहा, डीएसके, पियाजियो और UM ने भी शोकेस किए नए मॉडल

जानिए कहां से ले सकते हैं बेस्‍ट डील

मारुति, महिंद्रा, हुंडई के अलावा दूसरी कंपनियां बेहतर डील के साथ सर्टिफाइड कार ऑफर करती हैं, यहां से कार खरीदने पर आपको वॉरंटी, सर्टिफिकेशन और फ्री सर्विसेज ऑफर होती हैं। ऐसा ही अब बाइक्‍स के लिए भी उपलब्‍ध है। फिलहाल Bikewale.com, quickr.com, bike4sale.in, zigwheels.com, gaadi.com, doseat.com जैसी वेबसाइट्स आपको नई और पुरानी बाइक्‍स खरीदने में मदद देती हैं। यहां सर्टि‍फाइड बाइक्‍स का भी विकल्‍प मिलता है। ऐसे में बाइक पुरानी होने के बावजूद उसकी कीमत, उसके इंजन और पर्फोर्मेंस को लेकर कंपनी आपको वॉरंटी प्रदान करती है। इन साइट्स पर आप अपने शहर, बजट और कंपनी का चुनाव कर सकते हैं। यहां इनकी साइट पर मौजूदा बाइक्‍स के विकल्‍प, उनकी कीमत दी जाती है। यहां आप पुरानी बाइक को कंपेयर भी कर सकते हैं।

बाइक्स खरीदने के साथ ही बेचने का भी विकल्‍प

यहां पर आप अपनी मनचाही कीमत पर बाइक खरीद ही नहीं सकते, बल्कि आपको यहां अपनी पुरानी बाइक के वैल्‍युएशन का भी पता चल सकता है। अगर आप बाइक बेचने का सोच रहे हैं तो यहां आप विशेषज्ञों की भी राय मिल जाती है। साथ ही ये कंपनियां आपकी बाइक को फिटनेस सर्टिफिकेट भी देती हैं। जिससे आपको बेहतर कीमत भी मिल जाती है।

तस्वीरों में देखिए ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुईं ये बाइक्स

BIKEs In Auto Expo

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

 Bike कंपेयर करने का भी मौका

अक्‍सर जब हम डीलर के पास पुरानी Bike खरीदने जाते हैं तो आपके सामने वहां मौजूद विकल्‍प ही उपलब्‍ध कराए जाते हैं। यहां पर आप अपने शहर में मौजूद सभी डीलर्स के अलावा व्‍यक्तिगत रूप से भी Bike कंपेयर कर अपनी पसंदीदा बाइक खरीद सकते हैं।

नई Bike की तरह ऑफर्स का फायदा भी

ऑनलाइन सर्टिफाइड बाइक्‍स से जुड़े पोर्टल ग्राहकों के बीच विश्‍वास बढ़ाने के लिए अपने ग्राहकों को कई बार बेहतर कीमत के साथ ही कई शानदार ऑफर भी पेश करते हैं। इसके तहत एक्‍सटेंडेड वारंटी, रजिस्‍ट्रेशन फीस से लेकर इंश्‍योरेंस के अमाउंट पर छूट के साथ ही दूसरे फायदे भी ग्राहकों को मिल सकते हैं।

पुरानी Bike लेते वक्‍त इन दस्‍तावेजों की करें जांच

इसके लिए स्‍वामित्‍व कार की उम्र रजिस्‍ट्रेशन का साल हाइपोथिकेशन टैक्‍स इंश्‍योरेंस जैसी कई चीजों के बारें में पता रखें। साथ ही यदि आप बैंक से कर्ज ले रहे हैं तो यह एक बार देख लें कि बैंक आपको फिक्‍स दर पर कर्ज दे रहा है या फ्लोटिंग दर पर। डाउन पेमेंट की राशि जान लें। प्रीपेमेंट की भी शर्तें जरूर जान लें।

गाड़ी में इन बातों की करें जांच

Bike आपको चलानी है इसलिए लेने से पहले उसकी पूरी जांच- पड़ताल कर लें। जैसे कि Bike के मॉडल का नाम। कंपनी ने अगर किसी मॉडल का उत्‍पादन बंद किया है या करने वाली है तो उसकी रीसेल वैल्‍यू घट जाती है। Bike की मेंटिनेंस कितनी महंगी है। कितने किलो मीटर चल चुकी है। अगर दोबारा पेंट किया है तो एक्सीडेंट भी होने की बी संभावना है। किसी अच्छे से मैकेनिक से जांच करवाएं। Bike के टायर भी चेक करवा लें। पुराने होने पर आपको साल भर के भीतर इन्‍हें बदलवाना भी पड़ सकता है।

Latest Business News