A
Hindi News पैसा ऑटो रेनॉ ने लॉन्च किया क्विड का बीएस 6 मॉडल, कीमत 9000 रुपये बढ़ी

रेनॉ ने लॉन्च किया क्विड का बीएस 6 मॉडल, कीमत 9000 रुपये बढ़ी

रेनॉ ने अपनी एंट्री लेवल कार क्विड का बीएस 6 मॉडल लॉन्च कर दिया है

<p>Renault KWID BS6</p>- India TV Paisa Renault KWID BS6
रेनॉ ने अपनी एंट्री लेवल कार क्विड का बीएस 6 मॉडल लॉन्च कर दिया है। अपडेट की वजह से कार के सभी मॉडल की कीमत 9 हजार रुपये बढ़ गई है। बीएस 6 क्विड की शुरुआती कीमत 2.83 लाख से बढ़कर 2.92 लाख हो गई है। वहीं क्विड के टॉप मॉडल की कीमत 4.92 लाख से बढ़कर 5.01 लाख हो गई है। क्विड के सभी 12 मॉडल को बीएस 6 में अपडेट किया गया है। 
 
बदलाव के बाद कार की क्षमता और पावर पर कोई असर नहीं पड़ा है, हालांकि कार पर्यावरण के लिए ज्यादा अनुकूल हो गई है। इसके साथ ही कार के लुक्स और फीचर्स में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। क्विड दो इंजन ऑप्शन के साथ उतारी गई है। 800 सीसी क्विड की अधिकतम कीमत बढ़कर 4.13 लाख रुपये हो गई है। वहीं 1 लीटर RXT मॉडल की अधिकतम कीमत 4.79 लाख रुपये हो गई है। कीमतों में बढ़त के बाद क्लाइम्बर 4.63 लाख रुपये से 5.01 लाख रुपये के बीच मिलेगी। 
 
रेनॉ क्विड का मुकाबला मारुति सुजूकी ऑल्टो, ऑल्टो के10, दात्सुन रेडीगो और मारुति एस-प्रेसो जैसी कारों के साथ है। इसमें से ऑल्टो और एस-प्रेसो के बीएस 6 मॉडल पहले से ही लॉन्च हो चुके हैं। 
 
बीएस 6 यानि भारत स्टैंडर्ड 6 वाहनों द्वारा निकलने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए तय किए गए मानक हैं। सभी कार कंपनियों को पहली अप्रैल 2020 से इन नियमों को पूरी तरह से लागू करना होगा। अक्टूबर में आए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक पहली अप्रैल के बाद से कार कंपनियां बीएस 4 वाहन नहीं बेच सकेंगी। सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि मार्च 2020 तक खरीदे गए बीएस 4 वाहन अपने रजिस्ट्रेशन तक इस्तेमाल में लाए जा सकेंगे। 
 
बीएस 4 मानक 2017 में लागू किया गया था। प्रदूषण को लेकर कड़ी कार्रवाई की जरूरत को देखते हुए सरकार ने बीएस 4 के बाद सीधे बीएस 6 मानक को लागू करने का फैसला लिया। सरकार के मुताबिक नए इंजनों से वाहन से होने वाले प्रदूषण में 80 से 90 फीसदी तक कमी की जा सकेगी।     

Latest Business News