A
Hindi News पैसा ऑटो Renault ने उठाया इलेक्ट्रिक कार 5 E-TECH से पर्दा, एक फुल चार्ज पर जाएगी 450 किमी.

Renault ने उठाया इलेक्ट्रिक कार 5 E-TECH से पर्दा, एक फुल चार्ज पर जाएगी 450 किमी.

इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को बढ़ावा देने के प्रयास में, रेनॉल्ट ने अपनी क्लासिक कारों को आधुनिक स्वरूप में उतारने का फैसला किया है।

Renault ने उठाया इलेक्ट्रिक कार 5 E-TECH से पर्दा, एक फुल चार्ज पर जाएगी 450 किमी.- India TV Paisa Image Source : RENAULT Renault ने उठाया इलेक्ट्रिक कार 5 E-TECH से पर्दा, एक फुल चार्ज पर जाएगी 450 किमी.

जहां दुनिया की अधिकांश अंतरराष्ट्रीय कार कंपनियां ग्रीन एनर्जी की ओर बढ़ रही हैं, वहीं अब रेनॉल्ट भी इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी को व्यापक रूप से बढ़ाने की योजना पर काम कर रहा है। फ्रांसीसी कार निर्माता पहले से ही ज़ो जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल बेच रहा है। लेकिन अब कंपनी ने अपने ईवी कारोबार को बढ़ाने के लिए एक नई रणनीति तैयार की है। 

भविष्य में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री को बढ़ावा देने के प्रयास में, रेनॉल्ट ने अपनी क्लासिक कारों को आधुनिक स्वरूप में उतारने का फैसला किया है। कंपनी अपने कुछ प्रतिष्ठित मॉडलों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक रूप में पुनर्जीवित करेगा। कंपनी ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि वह रेनॉल्ट 4 को Renault 4ever EV के रूप में पुनर्जीवित करेगी। Renault जल्द ही 14 नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। जिसमें से 7 मॉडल इलेक्ट्रिक कार के होंगे।

Image Source : RenaultRenault ने उठाया इलेक्ट्रिक कार 5 E-TECH से पर्दा, एक फुल चार्ज पर जाएगी 450 किमी. 

खास है Renault R5 

इसके साथ ही Renault R5 को भी एक ऑल-इलेक्ट्रिक अवतार में पुनर्जीवित किया जाएगा। फ्रांसीसी ब्रांड ने इस साल जनवरी में रेनॉल्ट 5 ईवी को पेश किया था और हाल ही में प्रोटोटाइप से पर्दा उठाया था। हालांकि, प्रोडक्शन मॉडल के 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है। ये कार केवल 8 सेकंड में 0 से 100 तक की स्पीड पर पहुंच सकती है और ये कार सिंगल चार्ज में 450 किमी की रेंज भी देगी।

1972 में लॉन्च हुई थी Renault R5

Renault 5 इलेक्ट्रिक कार प्रतिष्ठित Renault R5 कार पर आधारित होगी। जिसे पहली बार 1972 में लॉन्च किया गया था और 1980 तक दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक थी। बाद में लाइनअप में 5 Gordini और 5 Turbo GT जैसे मॉडल शामिल थे।

Latest Business News