Live TV
GO
Advertisement
Hindi News पैसा ऑटो रेनॉल्‍ट ने उठाया अपनी नई कार...

रेनॉल्‍ट ने उठाया अपनी नई कार अर्काना से पर्दा, अगले साल होगी लॉन्‍च

रेनॉल्‍ट ने इंटरनेशनल मार्केट में अपने नई कूपे-क्रॉसओवर एसयूवी अर्काना को पेश कर दिया है। कंपनी ने मॉस्‍को में चल रहे इंटरनेशनल ऑटो शो-2018 में अर्काना से पर्दा उठाया है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 30 Aug 2018, 17:27:40 IST

नई दिल्ली। रेनॉल्‍ट ने इंटरनेशनल मार्केट में अपने नई कूपे-क्रॉसओवर एसयूवी अर्काना को पेश कर दिया है। कंपनी ने मॉस्‍को में चल रहे इंटरनेशनल ऑटो शो-2018 में अर्काना से पर्दा उठाया है। यह कार 2019 में बाजार में आएगी। इसकी कीमत का खुलासा फिलहाल कंपनी ने नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि रेनॉल्‍ट कैप्‍चर से यह कार महंगी होगी। इसके अलावा कंपनी ने अभी भारत में इस कार की लॉन्‍चिंग से भी पर्दा नहीं उठाया है।

लुक की बात करें तो रेनॉल्‍ट अर्काना में लक्‍जरी कारों जैसे बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज़ की तरह हाई वेस्टलाइन और स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है। हैडलैंप्स, ग्रिल और टेल लैंप्स का डिजायन रेनॉल्‍ट की मेगने हैचबैक के जैसा ही है। रेनॉल्‍ट का कहना है कि इसे नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसका व्हीलबेस भी रेनो कैप्चर और डस्टर से बड़ा हो सकता है।

रेनो के अनुसार अर्काना के केबिन में कैप्चर और डस्टर की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा। इस में फिक्स पैनारोमिक ग्लास रूफ और 19 इंच के व्हील मिलेंगे, जो इसे प्रीमियम बनायेंगे। कंपनी ने अभी तक इसके इंजन स्‍पेसिफिकेशंस से पर्दा नहीं उठाया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में रेनॉल्‍ट-निसान-मित्सुबिशी के गठजोड़ वाला नया 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन कई पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। यह इंजन 160 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स दिया जा सकता है। डीज़ल वेरिएंट में नया 1.5 लीटर ब्लू डीसीआई इंजन दिया जा सकता है। यूरोप में उपलब्ध रेनॉल्‍ट की दूसरी कार में यह इंजन लगा है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स से लैस है।