A
Hindi News पैसा ऑटो रॉल्‍स रॉयस ने ग्‍लोबल मार्केट में लॉन्‍च की अपनी पहली एसयूवी कुलिनन, लक्‍जरी फीचर्स से है लैस

रॉल्‍स रॉयस ने ग्‍लोबल मार्केट में लॉन्‍च की अपनी पहली एसयूवी कुलिनन, लक्‍जरी फीचर्स से है लैस

दुनिया की सबसे महंगी और लक्‍जरी कार बनाने वाली कंपनी रॉल्‍स रॉयस ने ग्‍लोबल मार्केट में अपनी पहली एसयूवी लॉन्‍च कर दी है। कंपनी ने इस कार को कुलिनन के नाम से पेश किया है।

Rolls Royce- India TV Paisa Rolls Royce

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे महंगी और लक्‍जरी कार बनाने वाली कंपनी रॉल्‍स रॉयस ने ग्‍लोबल मार्केट में अपनी पहली एसयूवी लॉन्‍च कर दी है। कंपनी ने इस कार को कुलिनन के नाम से पेश किया है। आपको बता दें कि दुनिया में सबसे बड़े हीरे का नाम कुलिनन है। पिछली रॉल्‍स रॉयस कारों की तरह इसमें भी कई आश्‍चर्य जनक फीचर दिए गए हैं। यह रॉल्‍स रॉयस की पहली कार है जिसमें टेल गेट दिया गया है। नई रोल्स रॉयस कुलिनन की लॉन्‍चिंग के मौके पर रोल्स रॉयस के चेयरमैन पीटर श्वार्ज़नेबर ने कहा कि, "आज हमने अपने ग्राहकों के से जुड़ा हुआ वाहन तैयार किया है। वैश्विक रूप से इस SUV को बेहतरीन परफॉर्मेंस के हिसाब से बनाया है जो बाजार में नए मानक तय करेगी।"

Rolls Royce

इंजन की बात करें तो रॉल्‍स रॉयस ने 6.75-लीटर का V12 इंजन लगाया है जो 563 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 850 न्‍यूटन मीटर का है। यह एसयूवी ऑल-व्हील ड्राइव है और इस कार के चारों व्हील्स स्टीयरिंग से कनेक्ट किए जा सकते हैं। शानदार लग्ज़री केबिन के साथ इस कार के पिछले हिस्से में एक ऑटोमैटिक सिस्टम दिया गया है जो पिछला हिस्सा खोलने के बाद एक बटन दबाकर बाहर आता है। यहां पर दो लोगों के लिए सीट और बीच में सामान रखने के लिए जगह दी गई है। रॉल्‍स रॉयस की दूसरी कारों की तरह ही कंपनी ने इस एसयूवी में कई आश्‍चर्यजनक फीचर्स दिए हैं। कार में आपको आधुनिक तकनीक के साथ कंपनी की पहचान रहा रॉयल लुक भी मिलेगा।

Rolls Royce

पहली बार रॉल्‍स-रॉयस में खुलने वाला टेलगेट दिया गया है, इसके ‘द क्‍लास्‍प’ कहा जाता है। पुराने समय में सामान को मोटर कार के बाहर सामान लादा जाता था, जिससे कार में बैठने वालों को अपने सामान के साथ यात्रा न करनी पड़ी। कुलिनन का पिछला हिस्‍सा दो भाग में है, एक उभार के साथ ‘डी बैक’ फॉरमेट, सामान रखने की जगह को दर्शाता है। चाबी के बटन को छूने से ‘द क्‍लास्‍प’ ऑटोमैटिक तरीके से दो हिस्‍सों में खुलता एवं बंद होता है। कंपनी ने अभी स्‍पष्‍ट नहीं किया है कि वह कुलिनन को भारत में कब लॉन्‍च करेगी। माना जा रहा है कि कंपनी भारत में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए इसे अगले साल लॉन्‍च कर सकती है।

Latest Business News