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Innova Crysta खरीदें या करें Tata Hexa का इंतजार, ये पांच बड़ी बातें करेंगी आपकी मदद

पांच ऐसे बड़े कारण जो इनोवा क्रिस्टा के बजाए Tata Hexa के फेवर में जाते हैं और इनोवा क्रिस्टा के बजाए टाटा हैक्सा को चुनने के फैसले को मजबूती देते हैं।

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नई दिल्‍ली। Tata Motors की ओर से नए साल में नई पेशकश Tata Hexa होगी, बीते एक साल से Tata Hexa काफी चर्चा में बनी हुई है। टाटा हैक्सा की बुकिंग शुरू हो गई है और जनवरी में इसे लॉन्च किया जाना है। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा से होगा। लोकप्रियता के मामले में इनोवा क्रिस्टा, टाटा हैक्सा से कहीं आगे हैं। ऐसे में जाहिर तौर पर मुकाबला काफी कड़ा होना तय है।

cardekho.com  के साथ इंडियाटीवी पैसा की टीम आपके लिए लेकर आई है पांच ऐसे बड़े कारण जो इनोवा क्रिस्टा के बजाए Tata Hexa के फेवर में जाते हैं और इनोवा क्रिस्टा के बजाए टाटा हैक्सा को चुनने के फैसले को मजबूती देते हैं।

तस्‍वीरों में देखिए कैसी है Tata Hexa

Tata Hexa

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ड्राइविंग मोड

  • क्या आप सोच सकते हैं कि एक क्रॉसओवर व्हीकल में आपको अलग-अलग ड्राइविंग मोड मिल सकते हैं और वो भी कम कीमत में। नहीं ना, लेकिन टाटा ने हैक्सा के साथ ऐसा कर दिखाया है।
  • इनोवा क्रिस्टा में केवल पावर और ईको मोड दिए गए हैं। जबकि Tata Hexa में कंफर्ट, डायनामिक, ऑटो रफ मोड दिए गए हैं।
  • ये मोड एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और कार की दूसरी सेटिंग को जरूरत के मुताबिक बदल देंगे।
  • हैक्सा में ऑल व्हील ड्राइव और रियर व्हील ड्राइव दोनों का विकल्प मिलेगा।

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ऑफ रोडिंग की सुविधा

  • अगर आप ऑफरोडिंग के शौकीन हैं तो हैक्सा आपको निराश नहीं करेगी। क्रॉसओवर कारों को अक्सर इस मामले में एसयूवी और पिकअप के मुकाबले कमज़ोर माना जाता है। लेकिन हैक्सा इस मामले में ताकतवर है।
  • इस में सफारी स्ट्रॉम के पावरफुल वेरिएंट वाला 2.2 लीटर का वेरीकोर 400 डीज़ल इंजन दिया गया है। यह इंजन 156 पीएस की ताकत और 400 एनएम का टॉर्क देता है।
  • मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनो वर्जनों में 6-स्पीड गियरबॉक्स मिलेगा। ऑफरोडिंग के मामले में इसकी क्षमताएं इनोवा क्रिस्टा से ज्यादा होंगी।
  • ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में भी हैक्सा पीछे नहीं है, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 200 एमएम का है। यह खासियतें इसे हर जरूरत और मतलब वाली बड़ी गाड़ी बनाती हैं।

तस्‍वीरों में देखिए क्रिस्‍टा और हेक्‍सा का मुकाबला

innova vs hexa

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इन-कार एंटरटेंमेंट सिस्टम 

  • Tata Hexa की बात करें तो इसमें पांच इंच की टचस्क्रीन यूनिट 10 स्पीकर्स और 320 वॉट के सब-वूफर के साथ आएगा।
  • हारमन कॉरडन (जेबीएल के स्वामित्व वाली कंपनी) के साथ मिलकर तैयार किया गया यह सिस्टम बाज़ार में मौजूद दूसरी कारों के मुकाबले बहुत ही अच्छा है।
  • Tata Hexa में फैक्ट्री फिटेड एंटरटेंमेंट सिस्टम आएगा। टाटा ने ज़ेस्ट के साथ इसकी शुरुआत की थी।

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आराम से बैठ सकते हैं 6-7 लोग

  • दावा है कि हैक्सा में 6-7 पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। इसकी लम्बाई 4788 एमएम, चौड़ाई 1903 एमएम और ऊंचाई 1791 एमएम है।
  • वहीं इनोवा में भी 7 लोगों के बैठने की जगह है। इसकी लम्बाई 4585 एमएम, चौड़ाई 1760 एमएम और ऊंचाई 1760 एमएम है।
  • हैक्‍सा में दूसरी और तीसरी पंक्ति में ड्यूल-जोन एसी अलग-अलग एसी वेंट्स के साथ दिया गया है।
  • यह दर्शाता है कि कंपनी ने ड्राइवर के साथ-साथ पैसेंजर कंफर्ट का काफी ध्यान रखा है।

नहीं होगा कैब या टैक्सी वाला अहसास

  • कई लोगों ने पसंद आने के बावजूद इनोवा क्रिस्टा से दूरी सिर्फ इसलिए बना ली क्योंकि इसका पुराना अवतार टैक्सी या कैब सेगमेंट में काफी इस्तेमाल हो रहा था।
  • हालांकि इनोवा क्रिस्टा इस मामले में एकदम अलग और प्रीमियम है लेकिन लोगों के बीच फिर पुरानी इनोवा की छवि अभी भी बनी हुई है।
  • एकदम नए प्लेटफॉर्म और क्रॉसओवर डिजायन पर बनी Tata Hexa के साथ यह समस्या नहीं है, इस में एमपीवी के मुकाबले एसयूवी वाला अहसास ज्यादा मिलेगा।
  • हालांकि हैक्सा के लिए भी आरिया वाली छवि को तोड़ पाना एक बड़ी चुनौती होगी।

एक्‍सपर्ट व्‍यू

तो ये हैं वो पांच कारण जो इनोवा क्रिस्टा के मुकाबले हैक्सा खरीदने के पक्ष में ज्यादा जाते हैं। एक अहम चीज़ और वो ये कि ऑफ रोडिंग फीचर्स की बदौलत Tata Hexa नई फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर के ग्राहकों को भी अपनी ओर खींच सकती है। एसयूवी वाले कैरेक्टर और ऑफरोडिंग के अलावा अच्छा कंफर्ट और स्मूद ड्राइविंग इसे सिटी ड्राइविंग में भी आरामदायक बनाएगी।

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