A
Hindi News पैसा ऑटो टाटा मोटर्स ने दिखाई इलेक्ट्रिक टिआगो की पहली झलक, इन सब खासियतों से है लैस

टाटा मोटर्स ने दिखाई इलेक्ट्रिक टिआगो की पहली झलक, इन सब खासियतों से है लैस

टाटा की छोटी कार टिआगो की सफलता की कहानी अभी भी जारी है। इस बीच कंपनी ने अब टिआगो का बिना पेट्रोल-डीजल वाला इलेक्ट्रिक अवतार पेश किया है।

टाटा मोटर्स ने दिखाई इलेक्ट्रिक टिआगो की पहली झलक, इन सब खासियतों से है लैस- India TV Paisa टाटा मोटर्स ने दिखाई इलेक्ट्रिक टिआगो की पहली झलक, इन सब खासियतों से है लैस

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स द्वारा पिछले साल लॉन्‍च की गई हैचबैक कार टिआगो की सफलता की कहानी अभी भी जारी है। इस बीच कंपनी ने अब टिआगो का बिना पेट्रोल-डीजल वाला इलेक्ट्रिक अवतार पेश किया है। कंपनी ने यूके में चल रहे 2017 सेनेक्‍स लो कार्बन व्‍हीकल शो में टिआगो इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को शोकेस किया है। कंपनी का दावा है कि इलेक्ट्रिक व्‍हीकल होने के बावजूद भी यह बेहद ही पावरफुल कार है। कंपनी के मुताबिक टिआगो ईवी सिर्फ 11 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। हालांकि कंपनी ने इसे कॉमर्शियली मार्केट में उतारने के बारे में फिलहाल कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी अगले कुछ वर्षों में टिआगो ईवी को भारतीय बाजार में उतार सकती है।

इस कार की बात करें तो टिआगो ईवी को टाटा मोटर्स यूरोपियन टैक्निकल सेंटर में तैयार किया गया है। टाटा मोटर्स यूरोपियन टैक्निकल सेंटर जगुआर लैंड रोवर में लगने वाले पार्ट्स को डिज़ाइन करता है। क्षमता की बात करें तो टाटा मोटर्स ने इस कार में 85 किलावाट मोटर दी है। यह मोटर 200 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करती है। एक बार चार्ज करने पर इस कार को 100 किमी तक चलाया जा सकता है। यह कार फ्रंट व्हील ड्राइव के साथ पेश की गई है। इलैक्ट्रिक होने के चलते इस कार में कोई गियरबॉक्स नहीं दिया गया है। टाटा टिआगो में लीथियम-आयन बैटरी पैक लगाया है। कार स्‍पीड में अधिक गर्म न हो, इसके लिए टाटा ने स्‍वयं द्वारा विकसित कूलिंग सिस्टम लगाया है।

 यह भी पढ़ेें: Paytm देगा डिजिटल डेबिट कार्ड के साथ 2 लाख का बीमा, रूपे आधारित कार्ड के लिए NPCI से मिलाया हाथ

पावरफुल बैटरी के साथ यह कार जबर्दस्‍त पावर जेनरेट करती है। टाटा मोटर्स के अनुसार टिआगो ईवी महज 11 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। कार में स्पोर्ट मोड दिया गया है। जिसकी टॉप स्पीड 135 किमी/घंटा है। यदि कंपनी के दावों को सच मानें तो भारत में लॉन्‍च होते ही यह सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी। टाटा टिआगो ईवी का कुल वज़न 1040 किलोग्राम है। चूंकि इसे यूरोपियन टेक्निकल सेंटर में डिजाइन किया गया है। ऐसे में जगुआर और लैंडरोवर की झलक टिआगो ईवी में भी देखने को मिलेगी।

Latest Business News