A
Hindi News पैसा ऑटो 2000 CC Diesel Car Ban: सुप्रीम कोर्ट के चाबुक की मार से बाल-बाल बच निकलीं ये पावरफुल कारें, नए साल पर जारी रहेगा रजिस्‍ट्रेशन

2000 CC Diesel Car Ban: सुप्रीम कोर्ट के चाबुक की मार से बाल-बाल बच निकलीं ये पावरफुल कारें, नए साल पर जारी रहेगा रजिस्‍ट्रेशन

डीजल कारों के रजिस्‍ट्रेशन पर तीन महीने के बैन से कार कंपनियों की नींद उड़ी हुई है। लेकिन कुछ कारें ऐसी भी हैं जो थोड़े से अंतर से ही बच निकलीं।

2000 CC Diesel Car Ban: सुप्रीम कोर्ट के चाबुक की मार से बाल-बाल बच निकलीं ये पावरफुल कारें, नए साल पर जारी रहेगा रजिस्‍ट्रेशन- India TV Paisa 2000 CC Diesel Car Ban: सुप्रीम कोर्ट के चाबुक की मार से बाल-बाल बच निकलीं ये पावरफुल कारें, नए साल पर जारी रहेगा रजिस्‍ट्रेशन

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में 2000सीसी और उससे ज्यादा इंजन क्षमता वाली डीजल कारों के रजिस्ट्रेशन पर तीन महीने का बैन लगा रखा है। तीन महीने बाद क्या होगा, यह तस्वीर अभी साफ नहीं है। लिहाजा कार कंपनियों की नींद उड़ी हुई है। लेकिन इस बीच कुछ कारें ऐसी भी हैं जो कंपनियों के लिए उम्मीद की किरण बनी हुईं हैं, इसकी वजह है इंजनों का 2000सीसी से कम होना। इनमें कुछ तो केवल 2 वहीं कुछ कारें 4 से 5 सीसी के अंतर से ही बच निकलीं। कार देखो डॉट कॉम के साथ इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है ऐसी ही कुछ कारों के बारे में, जो कि सुप्रीम कोर्ट के बैन की जद में आने से बाल-बाल गईं।

car just under 2000 cc

chevrolet cruze

audi a6

bmw x3

skoda superb

volkswagen jetta

शेवरले क्रूज (1998 सीसी)

बस दो सीसी का फर्क रह गया शेवरले क्रूज के बैन में। जिसकी बदौलत यह कार बैन हुई कारों की श्रेणी में जाने से बच निकली। शार्प और दमदार लुक्स के लिए जानी-जाने वाली क्रूज भारत समेत दुनिया में काफी पसंद की जाने वाली कार है। देश में भी इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। हाल ही में इसने ग्लोबली 30 लाख कारों की बिक्री का आंकड़ा छुआ है।

फॉक्सवेगन जेटा (1968सीसी)

फॉक्सवेगन अपनी इस कार को बैन से बचाने में कामयाब रही। अच्छी बिल्ट क्वालिटी के दम पर अभी भी यह कार अपने नए-पुराने प्रतियोगियों को टक्कर दे रही है। हालांकि कंपनी को इसके भविष्य के बारे में सोचना होगा क्योंकि बिक्री के मामले में जेटा का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं है।

स्कोडा सुपर्ब,ऑक्टाविया,येती (1968सीसी)

स्कोडा की बात करें तो ये सबसे भाग्यशाली कंपनी है जिसकी सारी कारें बैन से बची हुई हैं। इनमें सुपर्ब, ऑक्टाविया, येती और रैपिड शामिल हैं। सुपर्ब, ऑक्टाविया और येती की इंजन क्षमता 1968सीसी है। वहीं रैपिड में 1498 सीसी का इंजन लगा हुआ है।

बीएमडब्ल्यू-1,3,5, एक्स-1 और एक्स-3 सीरीज (1995सीसी)

बीएमडब्ल्यू भी पांच सीसी के अंतर से अपनी कई कारों को बचाने में सफल रही है। हालांकि इसके 2993सीसी वाली एक्स-3 और फाइव सीरीज को बैन झेलना पड़ रहा है।

ऑडी ए-3,ए-4 और ए-6(1968सीसी)

ऑडी भी अपनी सेडान कारों की रेंज को बैन से बचाने में कामयाब रही है। क्योंकि इनमें 1968सीसी क्षमता वाले इंजन लगे हैं। ऑडी की ए-8 बैन की जद में है क्योंकि इसमें 6000सीसी का इंजन दिया गया है।

Latest Business News