A
Hindi News पैसा ऑटो जून में लॉन्‍च होगी Tata की एसयूवी Hexa और डेटसन की सबसे सस्‍ती हैचबैक रेडीगो

जून में लॉन्‍च होगी Tata की एसयूवी Hexa और डेटसन की सबसे सस्‍ती हैचबैक रेडीगो

भारतीय कार बाजार के लिए जून का महीना बेहद खास होने जा रहा है। जून में डेटसन, टाटा, मर्सिडीज और फॉक्‍सवैगन अपनी नई कारें भारतीय बाजार में उतारेंगी।

नई दिल्‍ली। भारतीय कार बाजार के लिए जून का महीना बेहद खास होने जा रहा है। मई में जहां ज्‍यादातर कार कंपनियों ने अपनी पुरानी कारों के फेसलिफ्ट या स्‍पेशल एडिशन लॉन्‍च किए थे, वहीं जून कार मार्केट में एक-दम नई कारों का दीदार करवाएगा। महीने की शुरुआत होगी डेटसन की एंट्री सेगमेंट कार रेडीगो से। कंपनी ने पिछले महीने ही भारत में इस कार का ग्‍लोबल लॉन्‍च किया था। यह कार मारुति ऑल्‍टो और रेनॉल्‍ट क्विड को टक्‍कर देगी। छोटी कार के बाद बारी आती है सेडान की। फॉक्‍सवैगन इसी जून के दूसरे सप्‍ताह में अपनी सबसे सस्‍ती सेडान एमियो को लॉन्‍च करेगी। इसके अलावा जिस कार का इंतजार सबको होगा वह है टाटा की नई एसयूवी हेक्‍सा। यह एसयूवी भी हम ऑटो एक्‍सपो में देख चुके हैं। इसके अलावा मर्सिडीज भी अपनी नई कार उतारेगी। इंडिया टीवी पैसा अपने रीडर्स के लिए आज जून में लॉन्‍च होने वाली इन्‍हीं कारों और उनकी खासियतों के बारे में बताने जा रहा है।

डेटसन रेडीगो

जापानी ऑटोमोबाइल दिग्‍गज निसान का ब्रांड डैटसन 3 जून को अपनी तीसरी कार रेडी-गो लॉन्‍च करने जा रहा है। इस कार का इंतजार लंबे समय से था। सबसे पहले 2014 दिल्ली ऑटो एक्सपो में इस कार को शोकेस किया गया था। कंपनी ने इस कार की बुकिंग 1 मई से शुरू कर दी है। इस कार को CMF-A प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। ये वही प्लेटफॉर्म है जिस पर मशहूर हैचबैक रेनो क्विड को तैयार किया जाता है। इस कार में 799 सीसी, 3-सिलिंडर इंजन लगा है जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। कीमत के मामले में यह कंपनी की सबसे सस्‍ती कार होगी। कंपनी इसे 2.5 लाख से 3.5 लाख रुपए में उतार सकती है। इस की सीधी टक्‍कर रेनॉल्‍ट क्विड और मारुति ऑल्‍टो से होगी।

तस्‍वीरों में देखिए जून में लॉन्‍च होने वाली कारें

June car

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

फॉक्‍सवैगन एमियो

जर्मनी की दिग्‍गज कार कंपनी फॉक्सवैगन जून में अपनी नई सब-कॉम्पैक्ट सेडान एमियो को बाज़ार में उतारने की तैयारी में है। यह भारत में कंपनी की सबसे सस्‍ती सेडान होगी। इसकी कीमत 5.5 लाख रुपए से लेकर 8.5 लाख रुपए तक हो सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि फॉक्सवैगन एमियो के आने के बाद सब-कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में होंडा अमेज, हुंडई एक्‍सेंट, टाटा जेस्‍ट जैसी कारों में नया कॉम्‍पटीशन शुरू हो जाएगा। फॉक्सवैगन एमियो 1.2-लीटर एमपीआई पेट्रोल और 1.5-लीटर टीडीआई डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उपलब्ध होगी। इस कार में रिवर्स पार्किंग कैमरा, रेन सेंसिंग वाइपर और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो इस सेगमेंट में पहली बार होगा। इसके अलावा ये कार एबीएस और डुअल-एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स से भी लैस होगी।

टाटा हेक्‍सा

टाटा मोटर्स के खेमे से काफी दिनों से नई एसयूवी का इंतजार हो रहा था। जून में यह इंतजार हेक्‍सा के रूप में पूरा हो सकता है। यह कंपनी की नई एसयूवी है, जो कि कंपनी की पहली प्रीमियम एसयूवी टाटा आरिया पर आधारित होगी। इसकी कीमत 13 लाख से 18 लाख रुपए के बीच हो सकती है। टाटा हेक्सा में 2.2-लीटर इंजन लगा होगा जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इस एसयूवी में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा। टाटा हेक्सा को बेहतर डिजाइन, स्टाइलिंग और नए फीचर्स के साथ बाज़ार में उतारा जाएगा। इस एसयूवी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6 एयरबैग और एबीएस जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

मर्सिडीज़-बेंज़ जीएलसी

जून में जर्मनी की दिग्‍गज कंपनी मर्सिडीज़-बेंज़ भी नई कार लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी इस महीने जीएलसी को पेश करेगी। मर्सिडीज ने इस कार को भारत में पहली बार 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। इस कार की कीमत 35 लाख रुपए से लेकर 45 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इस कार में 2.0-लीटर का इंजन लगा होगा जिसे दो तरह से ट्यून किया गया है। जीएलसी 220d जहां 168 बीएचपी का पावर देगा वहीं जीएलसी 250d 201 बीएचपी का पावर देगा। इस इंजन को 9जी-ट्रॉनिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

मारुति सुजुकी स्‍विफ्ट लिमिटेड एडिशन

जून में मारुति सुजुकी भी अपनी हैचबैक कार स्विफ्ट का लिमिटेड एडिशन लॉन्‍च कर सकती है। कंपनी इस नई हैचबैक को ऑटो एक्‍सपो में शोकेस कर चुकी है। कंपनी की यह कार पहले से ज्‍यादा स्‍पोर्टी लुक लिए होगी, जिसके बोनट और बैक पर रेसिंग स्‍ट्रिप होंगी। इसके अलावा नई स्विफ्ट का इंटीरियर भी डुअल टोन के साथ आ सकता है। लेकिन इसमें इंजन पुरानी स्विफ्ट वाला ही होगा। यह कार भी 1.2 लीटर का के-सीरीज वाला पेट्रोल और 1.3 लीटर का डीडीआईएस डीजल इंजन लगा है।

रेनॉल्‍ट क्विड 1.0 लीटर

इस महीने रेनॉल्‍ट भी अपनी लोकप्रिय कार क्विट को शक्तिशाली इंजन के साथ उतार सकती है। संभावना है कि रेनॉल्‍ट अपनी इस कार को 1000 सीसी इंजन या फिर ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ लॉन्‍च कर सकती है। फिलहाल यह कार 800 सीसी के इंजन के साथ आती है।

यह भी पढ़ें-  मारुति सुजुकी ने लॉन्‍च की नई अल्टो800, कीमत में क्विड और रेडीगो से है सस्‍ती

यह भी पढ़ें- क्रैश टेस्‍ट में फेल हुईं सेलेरियो, ईऑन, स्‍कॉर्पियो और क्विड सहित पांच कारें

Latest Business News