A
Hindi News पैसा ऑटो Great Invention: इस बाइक में पेट्रोल डलवाने की नहीं जरूरत, एक लीटर पानी से चलेगी 500 किलोमीटर

Great Invention: इस बाइक में पेट्रोल डलवाने की नहीं जरूरत, एक लीटर पानी से चलेगी 500 किलोमीटर

महंगे पेट्रोल और डीजल से परेशान हैं तो अच्‍छी खबर है। अब आप अपनी बाइक पानी से भी चला सकेंगे। साओपोलो में रहने वाले व्‍यक्ति ने यह कारनामा कर दिखाया है।

Great Invention: इस बाइक में पेट्रोल डलवाने की नहीं जरूरत, एक लीटर पानी से चलेगी 500 किलोमीटर- India TV Paisa Great Invention: इस बाइक में पेट्रोल डलवाने की नहीं जरूरत, एक लीटर पानी से चलेगी 500 किलोमीटर

नई दिल्‍ली। महंगे पेट्रोल और डीजल से परेशान हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। अब आप अपनी बाइक पानी से भी चला सकेंगे। हैरान मत होइए, ब्राजील के साओपोलो में रहने वाले रिकॉर्डो एजवेडोइस नाम के व्‍यक्ति ने यह कारनामा कर दिखाया है। वेब पोर्टल आरटी नेटवर्क के अनुसार रिकॉर्डो ने साधारण माेटरसाइकिल में मैकेनिकल बदलाव कर उसे पानी से चलाने की विधि इजाद की है। इसका नाम टी पावर H2O रखा गया है। इसका माइलेज भी चौंकाने वाला है। यह मोटरसाइकिल एक लीटर पानी से 500 किमी. का सफर तय करती है। यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल भी है। क्‍योंकि यह साधारण फ्यूल से चलते वाली बाइक की तरह कार्बन मोना ऑक्‍साइड नहीं छोड़ती, बल्‍कि पानी से चलने के कारण यह जल वाष्‍प ही छोड़ती है। जो पर्यावरण के अनुकूल है।

Water Bike

Water Bike

Water Bike

Water Bike

Water Bike

Water Bike

Water Bike

इस तरह दौड़ती है बाइक

इस बाइक को बनाने वाले रिकॉर्डो एजवेडोइस के मुताबिक इसके लिए विज्ञान की बेसिक टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया गया है। इस बाइक में पानी भरने के लिए टैंक है। इसमें पानी डालने पर बैटरी के जरिए यह हाइड्रोजन बनाती है। इसी हाइड्रोजन से बाइक चलती है। बाइक के इंजन में इस हाइड्रोजन को ईधन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। रिकार्डो अब अपनी बाइक की टेस्टिंग के लिए तैयार हैं, इसके बाद अगर ये बाइक सफल हुई तो दुपहिया वाहन क्षेत्र में नई क्रांति आ सकती है।

1 लीटर में 500 किलोमीटर

रिकार्डो द्वारा बनाई गई यह बाइक एक लीटर पानी में 500 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस अनोख्खी बाइक का एक वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। इसमें रिकॉर्डो पहले पानी खुद पीते हैं, इसके बाद इसे बाइक की टंकी में भरते हैं। रिकॉर्डो के अनुसार चूंकि इस बाइक में पानी का उपयोग ईंधन के रूप में होता है। इसलिए इससे प्रदूषण नहीं फैलता। इसके एग्‍जॉस्‍ट पाइप से जल वाष्‍प बाहर निकलती है। जिससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

Latest Business News