A
Hindi News पैसा ऑटो Big Billion Cars: 2015 में लॉन्‍च हुईं ये सुपर लक्‍जरी कार्स, करोड़ों रुपए की इन कारों की देखिए झलक

Big Billion Cars: 2015 में लॉन्‍च हुईं ये सुपर लक्‍जरी कार्स, करोड़ों रुपए की इन कारों की देखिए झलक

साल 2015 की बात की जाए, तो दुनिया की बड़ी लक्‍जरी कार निर्माता कंपनियों ने भारत में करीब एक दर्जन से अधिक ऐसी कारों को लॉन्‍च किया

Big Billion Cars: 2015 में लॉन्‍च हुईं ये सुपर लक्‍जरी कार्स, करोड़ों रुपए की इन कारों की देखिए झलक- India TV Paisa Big Billion Cars: 2015 में लॉन्‍च हुईं ये सुपर लक्‍जरी कार्स, करोड़ों रुपए की इन कारों की देखिए झलक

नई दिल्‍ली। भारत में जितनी तेजी से धनकुबेरों की संख्‍या बढ़ती जा रही है, दुनिया के लक्‍जरी कार निर्माता भी उतनी तेजी से भारत का रुख कर रहे हैं। जब बात लक्‍जरी कार की हो तो यहां बात लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों पर जाकर खत्‍म होती है। साल 2015 की बात की जाए, तो दुनिया की बड़ी लक्‍जरी कार निर्माता कंपनियों ने भारत में करीब एक दर्जन से अधिक ऐसी कारों को लॉन्‍च किया, जिनकी कीमत करोड़ों में थी। इसमें बाजी मारी जर्मन कार मेकर मर्सिडीज ने, जिसने मिलिट्री टैंक जितनी सुरक्षित एस गार्ड कार को भारत में लॉन्‍च किया। जिसकी कीमत 8.9 करोड़ थी। मर्सिडीज के अलावा फेरारी, लैंबॉर्गिनी और बीएमडब्‍ल्‍यू ने भी करोड़ों रुपए वाली कारें भारत में पेश कीं। इंडिया टीवी पैसा की टीम अपने रीडर्स के लिए आज 2015 में पेश हुई ऐसी ही 5 कारें पेश कर रही है, जिनकी कीमत करोड़ रुपए से ज्‍यादा है।

cars over crore

Mercedes-Benz S Guard

Ferrari California T

Lamborghini Huracan

Mercedes-AMG GT S

BMW M6 Gran Coupe

मर्सिडीज बेंज एस गार्ड

लक्‍जरी कार निर्माता मर्सिडीज बेंज ने इस साल अपनी एस गार्ड(एस 600) को भारतीय बाजार में उतारा। यह कार खासतौर पर राष्‍ट्र प्रमुख और राजनयिकों के लिए तैयार की गई है। यह मर्सिडीज की भारत में पेश अभी तक की सबसे महंगी कारों में से एक है। इसकी दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 8.9 करोड़ रुपए है। एस गार्ड को दुनिया की सबसे सुरक्षित का भी दर्जा मिला है। कंपनी के मुताबिक यह कार एक बैटल टैंक जितनी सुरक्षित है। इस सुपर लक्‍जरी कार पर हैंड ग्रेनेड या मशीन गन के हमले का भी कोई असर नहीं पड़ता। कार में ऑटोमैटिक ऑक्‍सीजन सिस्‍टम दिया गया है। जो कि गैस अटैक जैसी स्थिति में अंदर बैठे व्‍यक्ति का दम घुटने नहीं देगी। सुरक्षा के लिए इस कार में नाइट व्‍यू असिस्‍ट और 360 डिग्री कैमरे जैसे गैजेट दिए गए हैं। स्‍पेसिफिकेशन की बात की जाए तो इसमें 6 लीटर का वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो कि 530 बीएचपी की पावर और 830 एनएम का टॉर्क पैदा करता है।

फेरारी कैलिफोर्निया टी

भारत में सुपररिच की बढ़ती तादाद को देखते हुए इटेलियन कार मेकर फेरारी ने भी इस साल अपनी मशहूर कार कैलिफोर्निया टी को भारतीय बाजार में उतार दिया। दो दरवाजों वाली यह प्रीमियम कन्‍वर्टिबल कार है। दिल्‍ली में इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत 3.4 करोड़ रुपए है। यह 2015 के दौरान भारतीय बाजार में आई दूसरी सबसे महंगी कार है। वहीं फेररी की बात की जाए तो यह कंपनी की भारत में पेश अभी तक की सबसे महंगी कार भी है। कार के स्‍पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो इसमें 3.8 लीटर का ट्विन टर्बो वी8 इंजन दिया गया है। जो कि 553 बीएचपी की बेमिसाल पावर जेनेरेट करता है। स्‍पीड की बात करें तो यह कार महज 3.6 सेकेंड के भीतर शून्‍य से 100 किमी. प्रति घंटे की स्‍पीड पकड़ लेती है।

लैंबॉर्गिनी हुराकैन

देश में महंगी कार लॉन्चिंग में एक इटली की ही दूसरी लक्‍जरी कार कंपनी लैंबॉर्गिनी ने भी इंडियन मार्केट की नब्‍ज पहचानते हुए अपना प्रीमियम मॉडल बाजार में पेश किया। कंपनी ने इस साल हुराकैन एलपी5802-2 को भारतीय बाजार में पेश किया। इस लक्‍जरी की भारत में एक्‍स शोरूम कीमत 2.99 करोड़ रुपए है। हालांकि कंपनी ने भारत में जिस हुराकैन को लॉन्‍च किया है, वह अपने स्‍टैडर्ड वैरिएंट से करीब 33 किलो हल्‍की है। कंपनी ने इस कार में 5.2 लीटर का वी10 इंजन दिया है। जो कि 572 बीएचपी की जबर्दस्‍त पावर पैदा करता है। वहीं इस कार का अधिकतम टॉर्क 540 न्‍यूटन मीटर है। इस कार की टॉप स्‍पीड 320 किमी प्रति घंटा है। हुराक्‍न सिर्फ 3.4 सेकेंड में 100 की स्‍पीड पर पहुंच जाती है। लेकिन स्‍टैंडर्ड लैंबॉर्गिनी से तुलना की जाए तो यह अभी भी 0.2 सेकेंड पीछे है।

मर्सिडीज एएमजी जीटी एस

जर्मन लक्‍जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने इस साल फेस्टिव सीजन के दौरान भारत में अपनी AMG सीरीज की कार GT S लॉन्‍च की है। इसकी कीमत 2.4 करोड़ रुपए (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) है। इस कार में 4 लीटर का बाई-टर्बो इंजन लगा हुआ है। कंपनी की ओर से पिछले एक साल के अंदर यह 14वां मॉडल बाजार में लॉन्‍च किया है। इसका 4 लीटर का बाईटर्बो इंजन 510 एचपी और 650 एनएम का टर्क देता है। इस कार की अधिकतम स्‍पीड इलेक्‍ट्रॉनिकली 310 किलोमीटर प्रति घंटा पर सीमित की गई है। यह 3.8 सेकेंड में शून्‍य से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड पकड़ने में सक्षम है। इस कार का माइलेज 10.4 किलोमीटर प्रति लीटर है और इसमें सात स्‍पीड डुअल क्‍लच ट्रांसमिशन हैं।

बीएमडब्‍ल्‍यू एम6 ग्रान कूपे

जर्मनी के ही लक्‍जरी ब्रांड बीएमडब्‍ल्‍यू ने भी इस साल अपनी कार एम6 ग्रान कूपे को भारतीय बाजार में उतारा। देखा जाए जा यह कंपनी की ही एम6 कार का फेस लिफ्ट वर्जन था। दिल्‍ली में इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत 1.98 करोड़ है। हालांकि नई एम6 के एक्‍सटीरियर और इंटीरियर में कंपनी ने खास बदलाव किए हैं। इस कार में कंपनी ने 3 लीटर वाला 6 सिलेंडर डीजल इंजन दिया है। जो कि 313 बीएचपी की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है। इसका मैक्सिमम टॉर्क 630 न्‍यूटन मीटर है। इसमें 8 स्‍पीड डुअल क्‍लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

Latest Business News